पटियाला हैरिटेज फैस्टिवल:जहाजों के माडलों और मोटरसाइकिल सवारों के करतब बने आकर्षण का केंद्र

punjabkesari.in Thursday, Feb 21, 2019 - 11:23 AM (IST)

पटियाला(राजेश,जोसन): पंजाब के सांस्कृतिक और पर्यटन विभाग एवं जिला प्रशासन की तरफ  से इंडियन ट्रस्ट फॉर रूरल हैरिटेज एंड डिवैल्पमैंट के सहयोग के साथ करवाए जा रहे 7वें पटियाला हैरिटेज फैस्टिवल-2019 दौरान दूसरे दिन के समारोहों की शृंखला के अंतर्गत संगरूर रोड पर स्थित सिविल एविएशन क्लब में विभिन्न हवाई जहाजों के माडलों और मोटरसाइकिल सवारों की तरफ  से दिखाए गए जांबाज करतब आकर्षण का केंद्र बने।

विद्यार्थियों को भारतीय सेना में भर्ती होने हेतु प्रेरित करने के लिए करवाए इस समारोह दौरान विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों और स्थानीय निवासियों ने बड़ी संख्या में भाग लेकर इन कलाबाजियों का आनंद लिया। इस समय मुख्य मेहमान के तौर पर शामिल हुए पटियाला स्थित भारतीय सेना की पहली आम्र्ड डिवीजन के कमांडर मेजर जनरल श्री जे.एस. संधू ने कहा कि पटियाला हैरिटेज फैस्टिवल करवाने के लिए पंजाब सरकार बधाई की पात्र है और भारतीय सेना ऐसे समारोहों के लिए हर तरह के सहयोग के लिए तैयार है। उन्होंने विद्यार्थियों से अह्वान किया कि वे देश सेवा के लिए भारतीय सेना में सेवाएं देने के लिए आगे आएं। 

कैप्टन मलकीयत सिंह ने जहाज के करतब दिखाए
प्रदर्शनी दौरान एविएशन क्लब पटियाला के चीफ फ्लाइंग इंस्ट्रक्चर कैप्टन मलकीयत सिंह ने सैसना 172 विटी पी.बी.सी. जहाज के करतब दिखाए। जबकि एयरो माडलिंग क्लब पटियाला के प्रधान शिवराज सिंह डिम्पी घुम्मण सहित माडल एव्युनिकस क्लब लुधियाना के स. मनजीव भोगल ने पंजाब में पहली बार एक्स कैलीबर टरबाईयन वाले जहाज के माडल के करतब दिखाए। इस मौके अमृतसर से विशेष तौर पर आए उपिंदर रूबी औलख ने रैपटर वी.टू., संत मठाड़ू ने रैड बुल रेस वाले जहाज के माडल, गुरजीत विर्दी ने मेट हाल, हैलीकॉप्टर, बोइंग, स्पेस वाक आदि के माडलों के लूप, रोल, लौ पास, नाईफ एज और कई अन्य करतब दिखाए, जबकि टीम ड्यू किंग के मोटरसाइकिल सवारों राणा प्रताप पटियाला, मोंटी, रवि दिल्ली और लक्खी होशियारपुर की तरफ  से अपाची के.टी.एम. 250 और होंडा की स्कूटी सहित साइकिल पर दिखाए जांबाज करतबों ने दर्शकों की खूब तालियां बटोरीं। 

पटियाला की विरासत आपसी भाईचारे का उदाहरण : डिप्टी कमिश्नर
डिप्टी कमिश्नर कुमार अमित ने बताया कि पटियाला की विरासत हमारे आपसी भाईचारे और सांप्रदायिक सद्भाव का एक खास उदाहरण है। अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर जनरल श्रीमती पूनमदीप कौर ने इस समारोह के लिए भारतीय सेना की तरफ  से दिए गए सहयोग के लिए मेजर जनरल संधू का धन्यवाद किया।
 

swetha