देश के 74 शहरों में से पटियाला बना सबसे शुद्ध हवा वाला शहर

punjabkesari.in Tuesday, Feb 12, 2019 - 11:03 AM (IST)

पटियाला(जोसन, राणा): पिछले वर्ष पटियाला शहर की आबो-हवा को लेकर जताई गई ङ्क्षचताओं को गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह की तरफ से दिए निर्देशों की पालना करते जिला प्रशासन और पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के प्रयास रंग लाए हैं।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश के 74 शहरों में से पटियाला सबसे शुद्ध हवा वाला शहर चुना गया है। यद्यपि पटियाला का वातावरण इस कदर प्रदूषित नहीं था जिस तरह की आशंका जताई गई थीं परन्तु फिर भी मुख्यमंत्री के निर्देशों पर डिप्टी कमिश्नर पटियाला कुमार अमित के नेतृत्व में गठित की गई विशेष जिला स्तरीय समिति फॉर नॉन-अटेनमैंट सिटी पटियाला की तरफ से किए गए प्रयत्नों के परिणाम स्वरूप आज पटियाला देश के 74 शहरों के किए गए सर्वेक्षण के बाद सबसे स्वच्छ पर्यावरण वाला शहर पाया गया है।

मिशन तंदुरुस्त पंजाब को मिली बड़ी सफलता : डिप्टी कमिश्नर
इस बारे डिप्टी कमिश्नर कुमार अमित ने बताया कि मिशन तंदरुस्त पंजाब को यह एक बड़ी सफलता मिली है, क्योंकि उस समय जब यह रिपोर्ट मीडिया में आई कि पटियाला शहर का पर्यावरण नागरिकों के लिए अच्छा नहीं है तो मुख्यमंत्री ने इसे गंभीरता से लेते हुए इस दिशा में विशेष कदम उठाने के आदेश दिए। मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों और पंजाब प्रदूषण रोकथाम 
बोर्ड के वातावरण इंजीनियरों को साथ लेकर इस समिति की तरफ से बनाई कार्य योजना को लागू करते हुए किए प्रयत्नों को सफलता हासिल हुई है।

वाहनों का प्रदूषण घटाने के लिए नई सड़कें बनाई गईं
उन्होंने बताया कि वाहनों का प्रदूषण घटाने के लिए शहर के अंदर और बाहरी इलाके में नई सड़कें बनाई गईं और जरूरत मुताबिक चौड़ी की गईं जिससे वाहन ज्यादा देर सड़क पर चालू हालत में न रुके रहें।
सड़कों के किनारे बरमों से सफाई लगातार की जाती है जिससे धूल कम उड़े। इसके अतिरिक्त नए पौधे लगाने सहित पुरानों की सांभ-संभाल पर जोर दिया गया है। श्री कुमार अमित ने बताया कि शहर में कूड़ा-कर्कट और सूखे पत्तों को आग लगाने सम्बन्धित नगर निगम और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से लगातार निगरानी रखी जा रही है, जबकि जिला प्रशासन की तरफ से की गई कोशिशों के चलते पराली को आग लगाने पर रोक लगाने के भी प्रयत्न जारी हैं।

मुख्यमंत्री कैप्टन का लक्ष्य पटियाला को साफ-सुथरे और सुंदर शहर के तौर पर विकसित करना

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ( सी.पी.सी.बी.) ने प्रदूषण नापने के निर्धारित मापदंडों के अंतर्गत देश भर के 74 शहरों का सर्वेक्षण किया था, जिसमें से पटियाला शहर राष्ट्रीय सुरक्षित हवा मापदंडों पर खरा उतरा है, यह सर्वेक्षण सी.पी.सी.बी. की ओर से वायु प्रदूषण घटाने के लिए आरंभ किए गए राष्ट्रीय प्रोग्राम का एक हिस्सा था। उन्होंने बताया कि इस दौरान यह पाया गया कि विश्व सेहत संस्था की तरफ से निर्धारित पी.एम. 2. 5 और पी.एम. 10 मापदंडों के अंतर्गत पटियाला में हवा बाकी शहरों के मुकाबले काफी साफ और ताजी है। इन सभी गतिविधियों के चलते ही हवा की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है जिसकी वजह से लोगों को सांस लेने के लिए साफ हवा मिल रही है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह का लक्ष्य है कि पटियाला को एक साफ-सुथरे और सुंदर शहर के तौर पर विकसित किया जाए, जिसे जिला प्रशासन की तरफ से हर हाल पूरा किया जाएगा।

swetha