पैडल इटिरेटर बताएंगे नदी के पानी में कितनी है आक्सीजन

punjabkesari.in Wednesday, May 22, 2019 - 11:23 AM (IST)

पटियाला (जोसन/ राणा): पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड (पी.पी.सी.बी.) ने पटियाला नदी में 2 पैडल इटिरेटर लगाए। इनका उद्घाटन बोर्ड के चेयरमैन डा. एस.एस. मरवाहा ने किया।बोर्ड के मैंबर सचिव इंजी. करुनेश गर्ग ने बताया कि पटियाला नदी के पानी के निरीक्षण से यह बात सामने आई कि पानी में घुली हुई आक्सीजन की मात्रा बहुत ही कम है जो इस नदी के प्रदूषण का बड़ा कारण हो सकती है।

इस समस्या के हल के लिए बोर्ड के चेयरमैन डा. एस.एस. मरवाहा ने अपने अनुभव के आधार पर राय दी कि इस नदी के पानी में घुलनशील आक्सीजन की मात्रा बढ़ाने के लिए पैडल इटिरेटर लगाया जाए। इसके लिए इस नदी के आसपास लगे 3 कारखाने मैस. विशाल कोटर्ज लिमिटेड-गांव खुसरोपुर, मैस. पटियाला डिस्टिलर्ज-गांव मैन और मैस. डी.एस.जी. पेपर प्राइवेट लिमिटेड-गांव भानरी ने सहमति देते बोर्ड के सहयोग के साथ 2 पैडल इटिरेटर आज पटियाला नदी में गांव छपरहेड़ी में लगाए।

चेयरमैन ने बताया कि प्रदूषण की किसी भी समस्या का हल वैज्ञानिक अनुभवों पर ही आधारित होना चाहिए और आज का यह प्रयास इस दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। जैसे-जैसे पैडल इटिरेटरों के द्वारा इस नदी के पानी में घुली हुई आक्सीजन की मात्रा बढ़ेगी वैसे-वैसे पानी की स्व-शुद्धीकरण की ताकत को बल मिलेगा और पानी की गुणवत्ता में गुणात्मक सुधार आएगा। उन्होंने बताया कि अब लगातार इस नदी के पानी की गुणवत्ता मापी जाएगी और नतीजे उत्साहजनक होने उपरांत यह व्यवस्था बूढ़ा नाला, सफेद बेईं और अन्य दूषित नालों पर भी लगाई जाएगी। उन्होंने इस उद्यम के लिए तीनों उद्योगों को मुबारकबाद देते कहा कि इन उद्योगों ने अपनी सामाजिक, नैतिक और निजी जिम्मेदारी को समझा है। इस बड़ी प्राप्ति के लिए क्षेत्रीय दफ्तर पटियाला के एक्सियन लवनीत दूबे और उनकी टीम ने दिन-रात एक करते इस वैज्ञानिक राय को यथार्थ में बदला।

swetha