लूटपाट व चोरियां करने वाले गिरोह के 4 लोग घातक हथियारों समेत गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2019 - 04:22 PM (IST)

पटियाला(बलजिन्द्र) : सी.आई.ए. स्टाफ पटियाला की पुलिस ने घर में से चोरी और लूटपाट करने वाले एक गिरोह के 4 लोगों को इनके मुख्य सरगना और घातक हथियारों समेत गिरफ्तार किया है। यह वह गिरोह है, जिसने साल 2018-19 में शहरी इलाकों में तकरीबन एक दर्जन से ज्यादा चोरी की वारदातों को अंजाम दिया था। यह जानकारी देते हुए एस.एस.पी. मनदीप सिंह सिद्धू ने बताया कि एस.पी. इन्वैस्टीगेशन हरमीत सिंह हुंदल के नेतृत्व में डी.एस.पी. इन्वैस्टीगेशन जसप्रीत सिंह, इंचार्ज सी.आई.ए. स्टाफ पटियाला के इंचार्ज इंस्पैक्टर शमिंद्र सिंह और ए.एस.आई. अमरीक चंद समेत पुलिस पार्टी ने घरों में चोरी करने वाले इस गिरोह के 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। 

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किए गए लोगों में मुख्य सरगना संजीव कुमार उर्फ संदीप निवासी प्रतापगढ़ जिला जौनपुर यू.पी. हाल निवासी न्यू सैंचुरी एन्क्लेव, संदीप कुमार उर्फ देवी निवासी हैदरगढ़ जिला लखनऊ यू.पी. हाल रघुबीर मार्ग माडल टाऊन, राज कुमार उर्फ  राजू निवासी नजदीक गर्ग अस्पताल, माडल टाऊन और गुलाब चंद उर्फ  गुलाब निवासी वार्ड नंबर 1 कृष्णा कालोनी नजदीक एवरैस्ट स्कूल पटियाला शामिल हैं। इन सभी को पुलिस ने तब गिरफ्तार किया जब वे 23 नंबर फाटक के नजदीक बिजली बोर्ड पटियाला के फ्लैटों के पिछली तरफ बेआबाद जगह में बैठे डकैती मारने की योजना बना रहे थे। आरोपियों के एक और साथी पप्पू उर्फ काकू पुत्र लक्ष्मण मंडल निवासी अलीगढ़ यू.पी. हाल निवासी गांव धामो माजरा थाना पस्याणा को भी जल्दी ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

एस.एस.पी. ने बताया कि पुलिस ने इस गिरोह के सदस्यों को एक खुफिया आप्रेशन दौरान गिरफ्तार किया है जिनके खिलाफ थाना सिविल लाइन में 399, 402 आई.पी.सी. और आम्र्ज एक्ट के अंतर्गत केस दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि तलाशी दौरान संजीव कुमार, संदीप से एक रिवाल्वर व 20 राऊंड, संदीप कुमार देवी से एक लोहे की राड, राज कुमार राजू से एक पिस्तौल 315 बोर समेत 2 राऊंड 315 बोर और गुलाब चंद गुलाब से एक कमानीदार चाकू बरामद हुआ। इसके साथ ही एक एक्टिवा स्कूटी बरामद हुई।

ऐसे देते थे चोरी की वारदातों को अंजाम
एस.एस.पी. सिद्धू ने बताया कि इनसे पूछताछ दौरान यह बात सामने आई है कि यह गिरोह के लोग करीब 4-5 साल से ग्रुप बना कर चोरी की वारदातें करते आ रहे हैं और कई बार जेल जा चुके हैं। इनकी तरफ से मई 2018 से लेकर अब तक करीब 20 वारदातों को अंजाम दिया गया, जिनमें ज्यादातर सिटी एरिया माडल टाऊन, पंजाबी बाग, मानशाहिया कालोनी आदि शामिल हैं। इस गिरोह के लोग शहरी इलाके के रहने वाले हैं और लेबर का काम करते हैं। यह आते-जाते बंद पड़े मकानों की रेकी करते थे, जिन घरों की सफाई आदि नहीं होती थी, अखबारें आंगन में पड़ी होती थीं और लाइटें भी दिन के समय जलती होती थीं, से वे यह अंदाजा लगा लेते थे कि इस घर के मालिक कहीं बाहर गए हुए हैं। यह उसी घर को चोरी करने के लिए चुनते थे और रात के समय बंद पड़े मकानों के ताले तोड़ कर कीमती सामान समेत घरेलू सामान और खाने-पीने वाले सामान की चोरी करते थे।

swetha