3 राज्यों के बुद्धिजीवियों ने की प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन के साथ मुलाकात

punjabkesari.in Saturday, Jun 15, 2019 - 12:21 PM (IST)

पटियाला(जोसन): ‘नरोआ पंजाब’ संस्था के साथ संबंधित पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के बुद्धिजीवियों ने पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन और अन्य अधिकारियों को बढ़ रहे प्रदूषण खिलाफ मांग पत्र सौंपा। इस मौके संस्था के कन्वीनर गुरप्रीत सिंह चन्दबाजा ने कहा कि पंजाब के सभी नदियां-नाले काफी प्रदूषित हो चुके हैं। 

औद्योगिक संस्थाओं और शहरी सीवरों ने नदियों को अत्यधिक प्रदूषित नदियों और बरसाती नालों को गंदे नालों में तबदील कर दिया है। उद्योग और सीवरों का प्रदूषित पानी खेती को लगता है, जानवर पीते हैं, जंगली जानवर पीते हैं और यह पानी धरती में रिस कर भूजल को भी प्रदूषित कर देता है।  उन्होंने कहा कि इन नदी-नालों में तबाहीयुक्त प्रदूषण के आंकड़े सार्वजनिक नहीं किए जा रहे। आम लोग और कुदरत के जीव-जंतु इस प्रदूषण की भेंट चढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड अब तक इसे रोकने में बुरी तरह फेल हुआ है। 

उन्होंने अपने मांग-पत्र में सवाल किया कि पंजाब में कुल कितने औद्योगिक संस्थान हैं जो गंदा पानी पैदा करते हैं, वे अपना गंदा पानी कहां डालते हैं। कौन सा संस्थान अपना गंदा पानी बिना ट्रीट किए शहरी सीवर में डालता है और मांग की है कि मुद्दों के ठोस जवाब एक महीने में दिए जाएं। यह भी चेतावनी दी है कि यदि तसल्लीबख्श जवाब न मिले तो हमारी ओर से 22 जुलाई को पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के मुख्य दफ्तर सामने एक विशाल धरना दिया जाएगा।
 

Vatika