प्लास्टिक के लिफाफों से छुटकारा पाने के लिए प्रदूषण रोकथाम बोर्ड का प्रयास

punjabkesari.in Friday, May 18, 2018 - 01:58 PM (IST)

पटियाला(जोसन): पंजाब प्रदूषण रोकथाम बोर्ड की तरफ से पटियाला शहर में मक्का और आलू के स्टार्च से बने गलनशील लिफाफे जारी किए जाने के बाद यह लिफाफे आज यहां गुरुद्वारा दुखनिवारण साहिब में आए श्रद्धालुओं को प्रसाद डालने के लिए बांटे गए। प्लास्टिक के लिफाफों से पैदा होने वाले प्रदूषण से छुटकारा दिलाने और वातावरण को साफ-सुथरा रखने के मकसद से पंजाब प्रदूषण रोकथाम बोर्ड पहले ऐसे लिफाफे श्री हरिमन्दिर साहिब अमृतसर में भी जारी कर चुका है।

आज गुरुद्वारा दुखनिवारण साहिब में बोर्ड के चीफ वातावरण इंजीनियर गुलशन राय, सीनियर वातावरण इंजी. संदीप बहल और हैड ग्रंथी ज्ञानी प्रनाम सिंह की तरफ से यह लिफाफे जारी किए गए और गुरुद्वारे में आए श्रद्धालुओं को बांटे गए। इंजी. संदीप बहल ने बताया कि पंजाब प्रदूषण बोर्ड के चेयरमैन काहन सिंह पन्नू के प्रयास द्वारा ऐसे लिफाफे उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार ने 1 अप्रैल 2016 से पॉलीथीन थैले के प्रयोग पर पाबंदी लगाई हुई है, जबकि प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमैंट रूल्ज 2016 के मुताबिक कम्पोस्टेबल कैरी बैग खाने-पीने वाली चीजों को कैरी करने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इसलिए प्लास्टिक कैरी बैग के प्रयोग को बिल्कुल खत्म करने के लिए पंजाब प्रदूषण रोकथाम बोर्ड ने कम्पोस्टेबल कैरी बैग को प्रयोग में लाने के लिए प्रयास किया है।

इसी कारण यह गलनशील कैरी बैग सबसे पहले पटियाला शहर के गुरुद्वारा दुखनिवारण साहिब में इसलिए जारी किए जिससे श्रद्धालु गुरुद्वारा साहिब की तरफ से मिली पवित्र देग इसमें डालने के लिए संकोच न करें क्योंकि यह कैरी बैग वातावरण समर्थकीय हैं और शहर के वातावरण को साफ-सुथरा रखने के लिए एक बढिय़ा सोच का नमूना है। इस दौरान गुरुद्वारा साहिब के मैनेजर करनैल सिंह नाभा और हैड ग्रंथी साहिब ने समूह पटियाला वासियों से अपील की कि गलनशील कम्पोस्टेबल लिफाफों का प्रयोग अधिक से अधिक किया जाए जिससे दिन-ब-दिन दूषित होते वातावरण को बचाया जा सके। 
 

Vatika