सहायक जिला अटार्नी के पद की परीक्षा विवादों में घिरी

punjabkesari.in Saturday, May 26, 2018 - 12:47 PM (IST)

पटियाला(राजेश, परमीत) : रवि सिद्धू कांड के बाद प्रदेश में पी.सी.एस., पी.पी.सी.एस., ज्यूडीशियल और अन्य उच्च प्रशासनिक पदों पर भर्ती करने वाले पंजाब पब्लिक सर्विस कमिशन पर एक बार फिर से सवाल खड़े हो गए हैं।


इस बार पी.पी.एस.सी. द्वारा लगाई गई सहायक जिला अटार्नी (ए.डी.ए.) के पद की परीक्षा विवादों में घिर गई है। यह परीक्षा 18 मार्च को ली गई थी व परीक्षा के एक घंटे बाद ही सही जवाब अपलोड करके उम्मीदवारों से ऐतराज मांगे गए थे। कुछ उम्मीदवारों द्वारा उठाए गए ऐतराजों उपरांत संशोधित जवाब पी.पी.एस.सी. की वैबसाईट पर 23 मार्च को अपलोड किए गए थे।इस मामले में आरोप यह लगाया जा रहा है कि संशोधन के बाद 11 सवालों के लिए उम्मीदवारों को 1.5 नंबर प्रति सवाल के दिए गए हालांकि न्यायिक परीक्षाओं या अन्य मुकाबले वाली परीक्षाओं में ऐसे नंबर वाले सवाल कुल सवालों में गिने नहीं जाते।


11 सवालों के 2 सही उत्तर दे दिए गए। यह भी हैरानी वाली बात है कि सहायक जिला अटार्नी के पद के लिए पेपर में 11 सवालों के जवाब 2-2 सही थे। पी.पी.एस.सी. द्वारा इस परीक्षा की अंतिम मैरिट सूची जारी करने की जगह अस्थायी सूची ही वैबसाइट पर अपलोड की गई, जिसमें यह भी स्पष्ट नहीं किया गया कि किस श्रेणी के कितने उम्मीदवार सफल हुए या मैरिट में आए हैं। यह भी आरोप लगाया जा रहा है कि 25 सवालों में उलट-फेर करने से 37.5 अंकों का अंतर पड़ जाता है जो कि योग्य उम्मीदवारों का मानना है कि यह सारी प्रक्रिया व फैसले योग्य उम्मीद वारों से बहुत बड़ा अन्याय है।

Vatika