वित्तीय संकट को लेकर PU  के अध्यापकों ने घेरा वाइस चांसलर का दफ्तर

punjabkesari.in Sunday, Sep 16, 2018 - 01:49 PM (IST)

पटियाला (जोसन): पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला के अध्यापकों और कर्मचारियों द्वारा वेतन न मिलने के कारण और अन्य मांगों संबंधी वाइस चांसलर दफ्तर का घेराव करके धरना दिया गया। धरने का न्यौता डैमोक्रेटिक टीचर्ज काऊंसिल्ज ने दिया था, जिसमें अन्य अध्यापक ग्रुपों डी.एल.सी. और कर्मचारियों के ग्रुप कर्मचारी लोकतंत्र ग्रुप और ए-क्लास के ग्रुप ने काफी संख्या में भाग लिया। यूनिवर्सिटी में पिछले लंबे समय से वेतन देने का संकट चल रहा है।

लगभग हर महीने वेतन में देरी होती है और इस बार आधा महीना बीतने के बाद भी वेतन नहीं दिया गया। इस कारण कर्मचारियों को बहुत सारी सामाजिक और आर्थिक तंगियों का सामना करना पड़ता है। प्रोफैसर बलविन्द्र सिंह टिवाणा कन्वीनर ने कहा कि सरकार द्वारा नई उदारवादी नीतियों के अंतर्गत पंजाबी यूनिवर्सिटी द्वारा ग्रांट लगातार घटाई गई है। 1991-92 में पंजाब सरकार वेतन के लिए 100 फीसदी ग्रांट देती थी जोकि 2016-17 में घट कर सिर्फ 24 फीसदी रह गई है। यूनिवर्सिटी पंजाब सरकार की ग्रांट की बजाय विद्यार्थियों की फीसों पर निर्भर हो गई है। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी में अधिकारी फैसला लेने में समर्थ नहीं हैं या फिर टालमटोल करते हैं। उन्होंने वाइस चांसलर को न्यौता दिया कि समूह अध्यापक और कर्मचारी अगर पंजाब सरकार से अनुदान लेने के लिए मुख्यमंत्री, वित्त मंत्री और शिक्षा मंत्री के साथ डैलीगेशन के तौर पर मिलना चाहते हैं या धरना मुजाहिरा करना चाहते हैं तो अध्यापक और मुलाजिम उनका पूरा साथ देंगे परंतु यह पहलकदमी उनको करनी चाहिए।कन्वीनर डा. जसविन्द्र सिंह बराड़ ने कहा कि यूनिवर्सिटी के हालात बहुत गंभीर हैं।

वाइस चांसलर कर्मचारियों और अध्यापकों के डैलीगेशनों को मिलने से भागते हैं। प्रशासन की हालत फैसला करने में बहुत ही निम्न स्तर पर आ चुकी है।डा. गुरनाम सिंह विर्क कन्वीनर एल. ने कहा कि वाइस चांसलर बताएं कि जब वह लगे थे तो उनकी विजन जो उन्होंने चयन समिति को दी थी वह क्या थी। इस वाइस चांसलर के पास कोई भी दूरदृष्टि नहीं। ए क्लास नेता बलवंत सिंह डिप्टी रजिस्ट्रार ने कहा कि वाइस चांसलर द्वारा बार-बार कहा जाता रहा है कि आप जिम्मेदारी के साथ काम करो, वेतन एक तारीख तक देना मेरी जिम्मेदारी है परंतु यह सारा कुछ ही झूठ निकला। कर्मचारियों के प्रजातांत्रिक कर्मचारी मोर्चे के कन्वीनर जगतार सिंह ने कहा कि कर्मचारियों की समस्या हल नहीं की जा रही और तरक्की के आदेशों में कर्मचारियों को तरक्की वाला वेतन देने के लिए कई बादम तरक्कियां डाली जा रही हैं। इस दौरान अध्यापकों और कर्मचारियों द्वारा डीन, अकादमिक मामले का घेराव करके मुलाकात की गई और उनको कर्मचारियों की समस्याएं तुरंत हल करने के लिए कहा गया।

Vatika