वी.सी. डा. घुम्मण ने वित्तीय संकट खत्म करने के लिए लगाईं पाबंदियां

punjabkesari.in Sunday, Jan 20, 2019 - 10:57 AM (IST)

पटियाला(मनदीप जोसन): पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला के वाइस चांसलर डा. बी.एस. घुम्मण ने पी.यू. के वित्तीय संकट को हल करने के लिए विभिन्न तरह की पाबंदियां लगाने के आदेश दिए हैं ताकि यूनिवर्सिटी की हालत को स्थिर किया जा सके। डा. घुम्मण पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने पी.यू. में सर्दी में फालतू चल रहे हीटरों पर पाबंदी लगा दी है और गर्मियों में फालतू ए.सी. पूरी तरह बैन कर दिए हैं, ताकि बिजली का बिल सिर्फ 65 लाख से 40 लाख रुपए के करीब लेकर आए। विश्व पंजाबी कॉन्फ्रैंस का खर्च भी बाहर से दानी सज्जनों ने फाइनांस किया है। इस विषय पर उन्होंने पूरी गंभीरता के साथ कार्य किया और काफी सफल रहे।

300 करोड़ लेने के लिए की है सी.एम. के दरबार में पहुंच
उन्होंने पंजाबी यूनिवर्सिटी की बेहतरी के लिए मुख्यमंत्री के पास 300 करोड़ रुपए वित्तीय मदद की मांग की है।  सी.एम. ने उनकी फरियाद पर 50 करोड़ रुपए की पहले चलती ग्रांट के साथ विशेष ग्रांट भी रिलीज की, जिसके साथ पंजाबी यूनिवर्सिटी को कुछ सुविधा मिली लेकिन सभी कर्ज खत्म करने के लिए 300 करोड़ रुपए की जरूरत है। सी.एम. साहिब ने उन्हें विश्वास दिलाया है कि अगले बजट में पी.यू. के लिए विशेष ग्रांट का प्रबंध किया जाएगा।

रूसा तहत 50 करोड़ रुपए की ग्रांट लेने में हुए कामयाब
उन्होंने बताया कि पंजाबी यूनिवॢसटी ए ग्रेड एकरीडेशन में कार्य कर रही है, जिस तहत यह एक ऐसी पहली यूनिवॢसटी है, जिसने रूसा तहत केन्द्र सरकार से 50 करोड़ रुपए की ग्रांट प्राप्त की है। उन्होंने बताया कि वह इस ग्रांट के साथ यूनिवॢसटी का अकादमिक और शैक्षणिक माहौल और ज्यादा बढिय़ा बनाएंगे।

ई-रिक्शा प्रोजैक्ट से भी होगी आय
उन्होंने कहा कि पी.यू. में विद्यार्थियों को एक जगह से दूसरी जगह पर लेकर जाने के लिए उन्होंने ई-रिक्शा प्रोजैक्ट चलाया था और पहले तो उन्होंने यहां लड़कियों को ही ड्राइवर लगाया ताकि पी.यू. में आने वाली लड़कियां पूरी तरह सेफ रहें और अब इस प्रोजैक्ट से 3 लाख रुपए के करीब आय भी करेंगे।

यूनिवर्सिटी कैलेंडर का रिव्यू किया जाएगा
उन्होंने बताया कि यह बात ठीक है कि 2000 से बाद पंजाबी यूनिवॢसटी के रूल एंड रैगुलेशन वाला कैलेंडर संशोधित नहीं किया गया और मैं कैलेंडर से बाहर जाकर कोई भी कार्य नहीं करता। इसलिए आज के युग का कैलेंडर को साथी बनाना बहुत जरूरी है, इसलिए वह डा. बी.एस भाटिया की अगुवाई में रिव्यू कमेटी बनाई, जिसके साथ कैलेंडर में संशोधन होंगे।

दमदमा साहिब में शुरू होगा आईलैट्स का कोर्स
उन्होंने बताया कि आईलैट्स की ओर पंजाब के विद्यार्थियों का रुझान एकदम बढ़ा है और बहुत सारे प्राइवेट संस्थान पंजाब के विद्याॢथयों की लूट कर रहे हैं और उन्होंने यह फैसला किया है कि दमदमा साहिब में पंजाबी यूनिवर्सिटी आईलैट्स का कोर्स शुरू करेगी। हम बहुत कम रेटों पर नंबर एक में फीस लेकर विद्याॢथयों को अच्छे प्रोफैसरों से आईलैट्स की शिक्षा दिलवाएंगे। इसी तरह भटिंडा और रामपुरा फूल सैंटरों में भी कम्प्यूटर इंजीनियर, बी.एससी. नॉन मैडीकल, बी.एस.ई. वोकेशनल तथा अन्य बाकी कई कोर्स नए शुरू किए जा रहे हैं ताकि विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिल सके।

इंजीनियरिंग कालेज में होगा सुधार
उन्होंने एक सवाल का जवाब देते बताया कि यह बात ठीक है कि पंजाबी यूनिवॢसटी के इंजीनियरिंग कालेज में विद्यार्थी कम हैं लेकिन हम इस कालेज की ओर विशेष ध्यान दे रहे हैं ताकि इंजीनियरिंग कालेज में पूरी एडमिशन हो सके। वह यूनिवॢसटी के हित के लिए किसी के साथ कोई समझौता नहीं करेंगे।

यूनिवर्सिटी खोलेगी विद्यार्थियों की भलाई हेतु पंजाब में नए सैंटर
पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला ने विद्यार्थियों की भलाई के लिए विभिन्न नए सैंटर्ज को खोलने का फैसला किया है, जिसके तहत सैंटर फॉर आर्टीफीशियल इंटैलीजैंस एंड डाटा सॢवसेज, सैंटर फॉर इंडस्ट्रीज एंड सोशल ट्रांसफोर्मेशन, सैंटर फॉर प्रोडक्ट डिवैल्पमैंट, सैंटर फॉर पब्लिक पॉलिसी एंड गवर्नैंस, सैंटर फॉर ह्यूमन डिवैल्पमैंट एंड नॉल्ज मैनेजमैंट खोलने का फैसला किया है। ये सैंटर विद्यार्थियों को आधुनिक इंटरनैशनल जमाने के साथ जोड़ेंगे।

यूनिवर्सिटी ने खोला फिनीशिंग स्कूल सैटअप 
उन्होंने बताया कि पंजाबी यूनिवर्सिटी ने विद्यार्थियों को इंटरनैशनल लैवल की नॉल्ज देने के लिए या हर विद्यार्थी जो अपने मुताबिक कार्य करना चाहता है, की नॉल्ज का दायरा बढ़ाने के लिए फिनीशिंग स्कूल सैटअप खोला है। उन्होंने बताया कि यह स्कूल विद्याॢथयों के ज्ञान का दायरा बढ़ाएगा।

गुरु नानक साहिब के 550वें वार्षिक गुरु पर्व पर होंगे पी.यू. में 53 समारोह
उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को गुरु साहिब के दिखाए हुए रास्ते तथा उनके द्वारा दी शिक्षाओं से अवगत करवाने के लिए यूनिवर्सिटी में 550वां वार्षिक गुरु पर्व पर 53 के करीब समारोह करवाए जाएंगे। ये समारोह पूरा वर्ष चलेंगे ताकि विद्यार्थी गुरु साहिब की दी शिक्षाओं को जान सकें और अपने जीवन में धारण करके सही रास्ते पर चल सकें।

कर्मचारियों की मांगें मानने के लिए पाबंद
उन्होंने बताया कि कर्मचारी पंजाबी यूनिवर्सिटी की धूरी हैं, इसलिए उन्होंने उनकी मांगें मानी हैं और रहती मांगें भी बहुत जल्दी मानेंगे। उन्होंने बताया कि कर्मचारियों का चुनाव करवाने के लिए भी हम कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि कर्मचारियों का हित पूरी तरह सेफ है और हम कर्मचारियों के साथ-साथ विद्यार्थियों को भी कोई परेशानी नहीं आने देना चाहते।

swetha