कोल्ड ड्रिंक व आइसक्रीम बनाने वाली आधा दर्जन फैक्टरियों पर छापे

punjabkesari.in Wednesday, Jun 06, 2018 - 08:20 AM (IST)

पटियाला(बलजिन्द्र, लखविन्द्र) : सेहत विभाग की स्पैशल टीम ने कोल्ड ड्रिंक और आइसक्रीम बनाने वाली आधा दर्जन फैक्टरियों पर छापे मारे और अलग-अलग वस्तुओं के 13 सैंपल भरे। सिविल सर्जन डा. हरीश मल्होत्रा के निर्देशों के मुताबिक यह कार्रवाई डी.एच.ओ. डा. किशन सिंह और फूड सेफ्टी अफसर पुनीत शर्मा के नेतृत्व वाली टीम ने की। जिन फैक्टरियों की चैकिंग करके वहां से सैंपल लिए गए उनमें पटियाला के अलावा बहादुरगढ़, नाभा और देवीगढ़ की फैक्टरियां भी शामिल हैं।

टीम की तरफ से 7 सैंपल कोल्ड ड्रिंक और 5 सैंपल आइसक्रीम के भरे गए। गर्मियों का सीजन शुरू होते ही विभाग की नजर आम तौर पर लोकल कोल्ड ड्रिंक और आइसक्रीम फैक्टरियों पर रहती है परंतु कम ही देखने में आता है कि देसी कोल्ड ड्रिंक की फैक्टरियों पर छापेमारी होती हो।

मिल रही थी शिकायतें
सेहत विभाग को लगातार शिकायतें मिल रही थीं कि कोल्ड ड्रिंक बनाने वाली फैक्टरी वालों की तरफ से कोल्ड ड्रिंक बनाने के लिए सही सामान का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा। सफाई को लेकर भी कई शिकायतें थीं। इसी तरह आइसक्रीम फैक्टरी संबंधी भी शिकायतें आ रही थीं। इस कारण सिविल सर्जन डा. हरीश मल्होत्रा ने सख्त कदम उठाते हुए एकदम एक दर्जन फैक्टरियों की चैकिंग की। विभाग की टीम को जहां गंदगी दिखाई दी, उसकी सैंपलिंग कर ली गई और कई स्थानों पर चेतावनी भी दी गई।

मिलावटखोरों को किसी भी कीमत पर नहीं बख्शा जाएगा : मल्होत्रा
सिविल सर्जन डा. हरीश मल्होत्रा ने कहा कि लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ करने वाले मिलावटखोरों को किसी भी कीमत पर नहीं बख्शा जाएगा। उन्होंने कहा कि सेहत मंत्री ब्रह्म महिंद्रा के साफ निर्देश हैं कि लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि जिन फैक्टरियों में से सैंपल लिए गए हैं, उनकी रिपोर्ट आने के बाद जो सैंपल फेल पाए जाएंगे उनके खिलाफ बनती कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Anjna