रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण शीत लहर शिखर पर

punjabkesari.in Wednesday, Jan 23, 2019 - 09:41 AM (IST)

पटियाला(जोसन/राणा): पटियाला में रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण ठंड और ज्यादा बढ़ गई है । पूरा शाही शहर शीत लहर की जकड़ में आ गया है। शीत लहर के कारण लोग अपने घरों में बंद होकर रहने को मजबूर हो गए हैं। यह बारिश का मौसम अभी 2-3 दिन और रहेगा।

इस हो रही बारिश के कारण शहर की सड़कों पर पानी भर गया है। नगर निगम के लाख दावों के बावजूद लोगों को सड़कों पर खड़े होने वाले बारिश के पानी से निजात नहीं मिल रही। खासकर जिन इलाकों में अभी सड़कें कच्ची हैं या बनाने के लिए तोड़ी हुई हैं, उन इलाकों में तो इस बारिश के खड़े पानी से लोग काफी परेशान हैं। इस बारिश के कारण बाजारों की रौनक भी गायब दिखाई दी। रात से पड़ रही बरसात के कारण लोग घरों से बाहर निकलने से भी कतरा रहे हैं। बारिश के कारण पटियाला का तापमान कम से कम 8 डिग्री तथा अधिक से अधिक 15 डिग्री रहा। मौसम ने पटियालवियों को शिमला तथा मनाली की याद ताजा करवा दी। 

घनी धुंध शुरू होने के आसार
गत रात से शुरू हुई बरसात के कारण जहां ठंड शुरू हो गई है, वहीं अब मौसम साफ होने के बाद घनी धुंध शुरू होने के भी आसार हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि अब जल्दी ही घनी धुंध शुरू हो जाएगी, जिसके कारण ठंड और भी बढ़ेगी। इस धुंध के कारण बड़े स्तर पर जनजीवन प्रभावित होता है। खास कर यातायात प्रबंधों में रुकावट पैदा होती है। यह मौसम अभी 3-4 दिन और इसी तरह रह सकता है।

बारिश की भविष्यवाणी के कारण किसानों की चिंता बढ़ी
हल्की बारिश के साथ किसानों का अभी कोई अधिक नुक्सान नहीं है। सांस, दमा और खांसी सहित कई अन्य बीमारियों के मरीजों को भी राहत मिल गई है। इस हल्की बरसात के कारण गेहूं की फसल के लिए जरूरी कम तापमान भी बन गया है और सर्दी भी बढ़ जाएगी। यदि बारिश तेज होती है तो फसल को नुक्सान भी हो सकता है। धीरे-धीरे हो रही बारिश के कारण किसान खुश हैं। मौसम विभाग की आगामी दिनों में और ज्यादा बारिश की भविष्यवाणी ने किसानों के माथे की लकीरें बढ़ा दी हैं। यदि यह बारिश इसी तरह जारी रही तो फसलों के साथ-साथ सब्जी पैदा करने वाले किसान के लिए बड़ी समस्या सामने आ जाएगी।

कई विवाह समागमों की रौनकें पड़ीं फीकी
चाहे आज बहुत जगहों पर विवाह समागम थे परन्तु बीती रात से पड़ी तेज बारिश ने विवाह समागमों की रौनकें भी फीकी कर दीं। विवाह समागमों पर लाखों रुपए खर्च कर की तैयारियां भी मौसम की भेंट चढ़ कर रह गईं।

स्कूलों में रहा छुट्टी जैसा माहौल
लगातार रुक-रुक कर पड़ रही बारिश के कारण स्कूलों में भी छुट्टी जैसा माहौल बना रहा। माता-पिता ने मौसम की भविष्यवाणी को देखते हुए बच्चों को स्कूलों में नहीं भेजा और कई स्कूलों ने तो बारिश के कारण छुट्टी ही कर दी।

swetha