गांवों में लगने थे 63 आर.ओ., सिर्फ 26 की मशीनरी लगाकर भागी कम्पनी

punjabkesari.in Sunday, Dec 16, 2018 - 03:52 PM (IST)

पटियाला (जोसन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के अपने जिले पटियाला के गांवों में लोगों को साफ और स्वच्छ पानी पिलाने के मामले में उजागर हुए बड़े स्कैंडल ने कई अधिकारियों की नींद हराम कर दी है। पटियाला के विभिन्न गांवों जिनमें पानी की क्वालिटी जरूरी मापदंडों अनुसार नहीं है, उन गांवों में पब्लिक हैल्थ विभाग ने 63 आर.ओ. प्लांट लगाने थे परंतु इन आर.ओ. को लगाने वाली कम्पनी सिर्फ 26 प्रतिशत आर.ओ. मशीनरी लगाकर दौड़ गई और अधिकारियों की मिलीभगत से पैसे डकार गई जिससे लोग हैरान व परेशान हैं।

महकमे के पास से आर.टी.आई. अधीन प्राप्त की गई जानकारी के अनुसार 63 गांवों में आर.ओ. प्लांट लगाए जाने थे, यह आर.ओ. प्लांट लगाने के बाद फर्म की तरफ से 7 साल चलाए जाने थे। महकमे की तरफ से यह काम एक निजी फर्म को अलॉट हुआ था। फर्म की तरफ से 63 गांवों में आर.ओ. प्लांटों के कमरे बनाकर उसमें मशीनरी फिट की जानी थी। इसमें से फर्म की तरफ से 26 आर.ओ. प्लांटों की मशीनरी तो लगाई गई लेकिन उनका कार्य भी मुकम्मल नहीं हुआ जिस कारण आर.ओ. प्लांट नहीं चलाए गए। इसके अलावा फर्म द्वारा बाकी रहते 37 आर.ओ. प्लांटों की मशीनरी तक नहीं लगाई गई तथा महकमे की मिलीभगत से 4 करोड़ रुपए के लगभग पेमैंट ले ली गई, परंतु काम कुछ भी नहीं हुआ। 

लगाई गई मशीनरी खुले आसमान के नीचे हो रही बेकार
मोही कलां, सूरजगढ़, जलालपुर व अन्य बाकी गांवों में जहां 26 आर.ओ. प्लांटों की मशीनरी लगाई गई, वह भी बाहर खुले आसमान के नीचे पड़ी बेकार हो रही है। महकमे की तरफ से फर्म को इन आर.ओ. प्लांटों को चलाने के लिए अदायगी भी कर दी गई है। इसके साथ ही सरकार को करोड़ों रुपए का चूना लगा है। इस संबंधी राम सिंह, जीवन सिंह, अरविंद कुमार, अश्विनी सिंह व अन्य लोगों ने शुद्ध पानी की किल्लत की समस्या बारे बताते हुए कहा कि गांवों में पानी ठीक न होने के कारण ज्यादातर लोग हड्डियों और जोड़ों की बीमारियों से प्रभावित हो रहे हैं परंतु विभाग के अधिकारी करोड़ों रुपए डकार गए।मुख्यमंत्री और

महारानी परनीत कौर को मिलेंगे लोग
इस मामले को लेकर लोगों ने पंजाब के मुख्यमंत्री और महारानी परनीत कौर को मिलने का फैसला किया है। लोगों का कहना है कि वह यह मामला जिला कांग्रेस के प्रधान और विधायक हरदयाल सिंह कम्बोज के ध्यान में भी लाएंगे। इसके अलावा मामले को लेकर एक वफद डी.सी. पटियाला को भी मिलेगा।

swetha