नाभा लूट में पंजाब पुलिस के रिटा. एस.आई. का पुत्र भी शामिल

punjabkesari.in Thursday, Nov 15, 2018 - 11:41 AM (IST)

पटियाला(बलजिन्द्र, जैन, गोयल): नाभा की अनाज मंडी में बैंक डैकती को अंजाम देने वाले 2 व्यक्तियों में से एक पंजाब पुलिस के रिटा. सब-इंस्पैक्टर का पुत्र भी है। पुलिस की तरफ से चाहे कि लूट को कुछ घंटों में ट्रेस करके सारा कैश बरामद कर लिया गया, परन्तु इस तथ्य को पूर्ण तौर पर छुपाया गया है। पुलिस की तरफ से न तो लुटेरों के पते और न ही कौन सी जगह से गिरफ्तार किया गया, उस बारे कोई जानकारी दी।

सारी घटना को जांच का पार्ट बता कर चुप्पी धारण कर ली गई है। सूत्रों की बात मानें तो इतनी बड़ी डैकती को अंजाम देने वालों में एक पंजाब पुलिस के इंस्पैक्टर का पुत्र है। लुटेरों ने किस तरह रेकी की और कब से वह आ रहे थे आदि से लेकर सारी घटना को फिलहाल राज ही रहने दिया गया है।भविष्य में पुलिस राज को राज रहने देगी या फिर इस का खुलासा किया जाएगा इस बारे खैर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। 

एस.एस.पी. को इनाम में मिला एक लाख मृतक गनमैन के परिवार को देने का किया ऐलान
एस.एस.पी. मनदीप सिंह सिद्धू ने इस लूट की वारदात को ट्रेस करने के लिए पटियाला पुलिस को जो एक लाख रुपए इनाम देने का ऐलान किया था। उन्होंने उस राशि को मृतक गनमैन प्रेम चंद के परिवार को देने का कहा है। गनमैन के पास के गांव रोहटी का रहने वाला है । उस के दो छोटे-छोटे बच्चे हैं। एस.एस.पी. ने गनमैन प्रेम चंद के परिवार के साथ गहरे दुख का प्रगटावा भी किया। उन्होंने कहा कि गनमैन प्रेम चंद की कुर्बानी को पटियाला पुलिस ने बेकार नहीं जाने दिया।

पिछले कई सालों से नाभा लुटेरो के निशाने पर
नाभा एक रियासती शहर है ।  पिछले कई सालों से लुटेरों के निशाने पर चला आ रहा है। बड़ी लूटों का सिलसिला फरवरी 2014 में शुरू हुआ और आज तक जारी है। हलांकि पुलिस की तरफ से ताजा समय में हुई दोनो बड़ी लूटों को ट्रेस कर लिया गया है, परन्तु लगातार लूटों होने कई सवाल ले जाए करता है। 

नाभा की भौगोलिक स्थिति इस तरह की है कि किसी भी घटना को अंजाम देने के बाद इस किसी भी तरफ को आसानी के साथ निकला जा सकता है और धुरी रोड, भवानीगढ़ रोड समेत बाकी ऐसे रास्ते हैं जहां न तो ज़्यादातर कुछ मिनटों में व्यक्ति सुनसान इलाकों में पहुंच जाता है और दूसरा नाभा के आस-पास सड़कों के पास बीड़ हैं। नाभा में पिछले दो महीनों के दौरान लगातार दो तीन बड़ी घटनाए घटीं हैं। पहले जन्म अष्टमी वाले दिन डा. राजेश गोयल हीरा महल के घर लूट, फिर रिलाइंस पंप के करिंदे से 10 लाख 45 हजार की लूट हुई और अब अनाज मंडी से 50 लाख रुपए की लूट की वारदात को अंजाम दिया। 

एस.एस.पी. पटियाला का हो रहा था सम्मान
खास बात यह है कि जब यह घटना घटी तो उस समय नाभा पटियाला सड़क पर पिछले दिनों नाभा में हुई दो बड़ी घटनाओं को हल करने के लिए पैट्रोलियम एसो. की तरफ से एस.एस.पी. पटियाला मनदीप सिंह सिद्धू का सम्मान समारोह रखा हुआ था। इस मौके पर डी.एस.पी. नाभा और सभी थानों के एस.एच.ओ. समारोह में मौजूद थे। जैसे ही घटना की खबर पहुंची तो तुरंत पुलिस हरकत में आ गई । सभी पुलिस कर्मी समारोहबीच में से एक दम उठ कर चले गए। लोगों में यह चर्चा है कि क्या लुटेरों ने इस समारोहों का फायदा उठाने के उद्देश्य के साथ ही इस घटना को अंजाम दिया है। क्योंकि शायद उन को पता था कि सारी पुलिस समागम में होगी। 

swetha