जेलों में नशा व मोबाइल बरामद होने पर दोषी कर्मचारियों को किया जाएगा बर्खास्त:जेल मंत्री

punjabkesari.in Saturday, Apr 28, 2018 - 01:01 PM (IST)

पटियाला (बलजिन्द्र): पंजाब की जेलों के अंदर किसी भी तरह का नशा व मोबाइल बरामद होने पर इसके लिए दोषी पाए गए अधिकारियों/कर्मचारियों को बर्खास्त किया जाएगा और संबंधित जेल सुपरिटैंडैंट विरुद्ध भी कार्रवाई होगी। उक्त शब्द पंजाब के सहकारिता और जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने आज पंजाब जेल ट्रेङ्क्षनग स्कूल पटियाला में जेल वार्डरों के 85वें बैच की पासिंग आऊट परेड मौके कहे। उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में जेल विभाग में बड़े सुधार किए जा रहे हैं। इसके साथ जेल केवल जेल न रह कर असली मायने में सुधार घर बन सकेगी। 

बढिया काम करने वालो के घर जाकर देंगे बधाई 

जेल मंत्री ने 148 जेल वार्डनों को बधाई देते हुए कहा कि आपके ऊपर बड़ी जिम्मेदारी है और जो अधिकारी बढिय़ा काम करेेंगे वह उसके घर जाकर बधाई देंगे और प्रशंसा पत्र के साथ-साथ ओ.आर.पी. रैंक भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारा मुख्य मकसद जेलों के अंदर बंद कैदियों को सुधारकर बाहर निकालना है। उन्होंने कैदियों की कौंसङ्क्षलग शुरू करने की भी हिदायत की। 

शरारती तत्वों के लिए गुंडा शब्द का उपयोग किया जाए 

जेल मंत्री ने कहा कि जेलों में बंद शरारती तत्वों के लिए गैंगस्टर कहने की बजाय गुंडा शब्द का उपयोग किया जाए जिससे नई पीढ़ी इन शरारती तत्वों की तरफ प्रभावित न हो सके। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार जेल सुधारों के लिए हर तरह की मदद के लिए तैयार है और पिछले दिनों पटियाला जेल को रोटी वाली मशीनों के लिए 7 लाख रुपए मंजूर किए थे। आज उन्होंने जेल विभाग के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 1 लाख रुपए और देने की घोषणा की। 

2 मिनी बसें और एक एंबुलैंस जल्द भेजने का वायदा 

रंधावा ने पंजाब जेल ट्रेनिंग स्कूल की तरफ से मांगी 2 मिनी बसें और एक एंबुलैंस को जल्द ही भेजने का वायदा करते हुए उनकी तरफ से रखी अन्य मांगों को जल्द ही स्वीकार करने का भरोसा दिया। उन्होंने पंजाब जेल ट्रेनिंग स्कूल को जेल प्रशिक्षण एकैडमी बनाने के प्रस्तावों को कैबिनेट में ले जाने का भरोसा भी दिया। पंजाब जेल प्रशिक्षण स्कूल के प्रिंसीपल राजन कपूर ने स्कूल की प्राप्तियों से मुख्य मेहमान को अवगत करवाया और भविष्य की योजनाओं की रूपरेखा बारे जानकारी दी। 

 

Punjab Kesari