सीवरेज विभाग की लापरवाही से बच्चों से भरी स्कूली वैन जमीन में धंसी

punjabkesari.in Friday, Feb 15, 2019 - 09:44 AM (IST)

बस्सी पठाना (राजकमल): बस्सी पठाना के वार्ड नंबर एक धोबियां मोहल्ला के वाशिंदे सीवरेज विभाग की लापरवाही व काम के नाम पर की गई लीपापोती के कारण नारकीय जीवन जीने को मजबूर हो रहे हैं। बेशक विभाग काम में तेजी व काम पूरी तरह तसल्लीपूर्वक किए जाने के दावे कर रहा है परन्तु उसके बावजूद भी आज जहां एक स्कूली बच्चों की वैन धरती में धंस गई और गाड़ी में बैठे स्कूली बच्चे बाल-बाल बच गए, वहीं एक ट्रैक्टर भी धरती में पूरी तरह से धंस जाने के कारण बड़ा हादसा होने से भी बचाव हो गया जिसको लेकर वार्ड के वाशिंदों में भारी रोष है।

सीवरेज की पाइप टूटने के कारण मिट्टी दब गई : सुपरवाइजर
इस संबंधी कुलदीप सिंह ने बताया कि एक सीवरेज की पाइप टूटने के कारण मिट्टी दब गई है। विभाग द्वारा काम पूरी तरह तसल्ली से किया जा रहा है। कुलदीप सिंह ने मिट्टी बेचे जाने संबंधी वार्ड निवासियों द्वारा लगाए गए आरोपों को नकारते हुए कहा कि कोई भी अधिकारी जब चाहे जांच कर सकता है। काम पूरी तरह ईमानदारी से किया जा रहा है। मिट्टी बेचे जाने का सवाल ही पैदा नहीं होता। वार्ड निवासियों को गलतफहमी है। उन्होंने बताया जहां मिट्टी अधिक होती है, वह उक्त स्थान से मिट्टी की ट्राली जरूर भरवाते हैं और वह मिट्टी वहां गिरवा दी जाती है जहां मिट्टी की जरूरत होती है।

क्या कहना है वार्ड के लोगों का
इस संबंधी वार्ड के लोगों परमजीत सिंह, शेर सिंह, मुहबतपाल सिंह, गगनदीप सिंह, रूपिन्दर सिंह, हरजिन्दर सिंह आदि ने बताया कि सीवरेज विभाग की लापरवाही के चलते समूह वार्ड निवासी नारकीय जीवन जीने को मजबूर हो रहे हैं, क्योंकि विभाग द्वारा सीवरेज की पाइपें डालने के बाद बेशक पाइपों पर मिट्टी डाल गड्ढे भर दिए हैं, परन्तु उसके बावजूद भी मिट्टी इतनी कम व काम इतना लापरवाही से किया गया गया है कि कोई भी वाहन सड़कों से निकालना जंग जीतने के बराबर है और जिस जगह से वाहन निकालते हैं, सड़क दब जाती है।

उक्त लोगों ने बताया कि विभाग द्वारा पाइपों को ढकने के नाम पर मात्र लीपापोती ही की गई है और इसी लीपापोती के कारण आज एक स्कूली वैन जहां धरती में धंस गई व वैन में बैठे बच्चे गाड़ी चालक अमरदीप सिंह की सूझबूझ से बाल-बाल बच गए और बच्चों को वैन का शीशा तोड़ कर बाहर निकाल लिया गया, वहीं एक ट्रैक्टर भी धरती में पूरी तरह धंस गया।उक्त लोगों ने विभागीय कर्मियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि विभागीय कर्मियों की मिलीभगत से मिट्टी बेची जा रही है और कई रसूखदारों ने अपने बल का प्रयोग करते हुए मिट्टी को विभागीय कर्मियों से सांठ-गांठ करके मिट्टी अपने खेतों व प्लाटों में डाल ली है जिस कारण वार्ड निवासी नर्क भरी जिंदगी जीने को मजबूर हो रहे हैं। उक्त लोगों ने जिला प्रशासन से मांग की कि प्रशासनिक अधिकारी वार्ड का दौरा करके लोगों की सुध लें और जिन लोगों ने विभागीय कर्मियों की मिलीभगत से मिट्टी को उठाया है, उन लोगों व विभागीय कर्मियों पर कार्रवाई करें ताकि लोगों की समस्या का समाधान हो सके।

Anjna