शहीदी जोड़ मेले की तैयारियां जोरों पर

punjabkesari.in Monday, Dec 17, 2018 - 11:07 AM (IST)

बस्सी पठाना (राजकमल): फतेहगढ़ साहिब में छोटे साहिबजादों बाबा जोरावर सिंह व बाबा फतेह सिंह की अमर शहादत व माता गुजर कौर जी की याद में 26 से 28 दिसम्बर तक  वार्षिक शहीदी जोड़ मेले में 25 लाख के करीब श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है, जिसकी तैयारियां पूरे जोर-शोर से चल रही हैं। शहीदी जोड़ मेल में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी तथा जिला प्रशासन द्वारा बड़े पैमाने की तैयारियां की जा रही हैं।

यह जानकारी जिला पुलिस प्रमुख मैडम अलका मीना ने दी। पंजाब की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कोई भी अप्रिय घटना न हो सके इसके लिए जिला पुलिस पूरी तरह सतर्क हो गई है। जिला प्रशासन ने पड़ोसी जिलों से पुलिस मंगवा जिला में पूरी तरह चौकसी की हुई है। जिला के सभी थाना प्रभारियों को असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए एस.एस.पी. मैडम अलका मीना की ओर से कड़ी हिदायतें दी गई हैं। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर फतेहगढ़ साहिब और पुलिस प्रशासन के बीच अब तक 5 बैठकें हो चुकी हैं। कोई भी अप्रिय घटना न हो सके इसके लिए पुलिस द्वारा श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा के लिए सी.सी.टी.वी. कैमरे हर व्यक्ति पर पैनी नजर रखेंगे। जिन्हें प्रमुख चौक, चौराहों, रास्तों पर लगाया जा रहा है।

शहीदी सभा पर पुलिस विभाग की ओर से खास तरह के इंतजाम होंगे। एस.एस.पी. ने बताया कि शहीदी पर्व पर बाहर से आने वाली संगत के लिए पुलिस प्रशासन की ओर से बेहतर प्रबंध किए जा रहे हैं जिसमें 250 के करीब सी.सी.टी.वी. कैमरे हर हरकत पर नजर रखेंगे जिन्हें अहम स्थानों पर लगाया जाएगा। वहीं 3000 पुलिस कर्मी समेत घुड़सवारों की टीमें 24 घंटे चाक-चौबंद रहेंगी।

Vatika