फंड न मिलने के कारण प्लेटफार्म-1 की एक्सटैंशन का काम फिर रुका

punjabkesari.in Wednesday, Aug 22, 2018 - 01:09 PM (IST)

पटियाला (प्रतिभा): शाही शहर के रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म-1 की एक्सटैंशन का काम फिर से रुक गया है। करीब 2 साल पहले अप्रूव हुए इस प्लेटफार्म को बनाए जाने के दौरान काम 2 से 3 बार शुरू हुआ और रुका। अभी कुछ समय पहले ही प्लेटफार्म को एक्सटैंड करने का काम शुरू हुआ था और अब एक सप्ताह से काम फिर बंद हो गया है। हालांकि इसके लिए वजह एक बार फिर फंड न मिलना ही है। क्योंकि अंबाला डिवीजन ने संबंधित ठेकेदार को फंड नहीं दिया और इस वजह से उसने काम रोक दिया है। जबकि पिछले कुछ समय से काम लगातार चल रहा था और एक्सटैंशन का काम काफी हो भी गया था। तकनीकी तौर पर प्लेटफार्म एक्सटैंशन का काम 7 महीने का ही था जोकि 2 साल से अभी तक चल रहा है।

20 करोड़ रुपए का प्रोजैक्ट है
वहीं लोगों की काफी लंबे समय से डिमांड रही थी कि प्लेटफार्म-1 की एक्सटैंशन का काम हो और इसे देखते हुए यह प्रोजैक्ट जुलाई 2016 में अप्रूव हुआ था। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने 20 करोड़ रुपए मंजूर किए थे और प्रोजैक्ट का काम अप्रूवल के लंबे समय के बाद ही शुरू हो पाया था। वजह यह रही कि पटियाला के लिए डबल लाइन और इलैक्ट्रिफिकेशन 2 बड़े प्रोजैक्ट भी मंजूर हो चुके हैं। इसमें इलैक्ट्रिफिकेशन का काम अभी तक चल रहा है और डबल लाइन का काम शुरू ही नहीं हुआ। इन दो प्रोजैक्ट्स के शुरू होने के चलते प्लेटफार्म बनाने का काम नहीं किया जा रहा था। काफी मंथन के बाद यह फैसला हुआ कि यह प्रोजैक्ट शुरू करना चाहिए।

लंबे रूट की ट्रेन के कई डिब्बे प्लेटफार्म से बाहर खड़े होते हैं
बता दें कि जितनी भी लंबे रूट की ट्रेनें प्लेटफार्म नं. 1 पर रुकती हैं, उनके तीन से चार डिब्बे प्लेटफार्म से बाहर खड़े होते हैं क्योंकि प्लेटफार्म की लंबाई बहुत ज्यादा नहीं है। ऐसे में यात्रियों को ट्रैक के पास से डिब्बे में चढऩा बहुत मुश्किल होता था। खासकर बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों आदि को बहुत ज्यादा परेशानी आती थी। इस वजह से कई संस्थाओं ने भी एक्सटैंशन का मुद्दा उठाया और इसकी मांग अथारिटी तक पहुंचाई।उसके बाद रेलवे अथारिटी ने इस पर फैसला लिया और इस प्रोजैक्ट को मंजूरी मिली। वहीं जानकारी के मुताबिक रेलवे डिवीजन से ठेकेदार को फंड नहीं मिल रहे हैं और इस वजह से काम रुका है। करीब 15 लाख रुपए अभी भी पैंङ्क्षडग चल रहे हैं। ऐसे में काम रोक दिया गया है। अभी करीब 30 से 40 फुट का काम होना बाकी है। इसके अलावा प्लेटफार्म बनने के बाद शैड आदि भी डाले जाएंगे और बैंच भी लगाए जाने हैं।

swetha