पंजाबी यूनिवर्सिटी में विद्यार्थियों ने मांगों को लेकर वाइस चांसलर दफ्तर समक्ष दिया धरना

punjabkesari.in Thursday, Apr 19, 2018 - 02:39 PM (IST)

पटियाला (जोसन): भड़के विद्यार्थियों और रिसर्च स्कॉलरों द्वारा ‘पंजाब स्टूडैंट्स यूनियन’ के नेतृत्व में पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला में मांगों को लेकर धरना दिया गया और तेज नारेबाजी की गई। यूनियन नेता गुरसेवक सिंह का कहना है कि 27 मार्च को विद्यार्थी मांगों से संबंधित वी.सी. को मांग-पत्र दिया गया था, परन्तु यूनिवर्सिटी अधिकारियों की तरफ से कोई जवाब नहीं मिला।

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने 25 को मीटिंग का समय दिया
मांगों को लेकर यूनिवर्सिटी प्रशासन ने यूनियन को 25 अप्रैल को मीटिंग का समय दिया, जिस पर धरना उठा लिया गया। इस दौरान उपस्थित यूनियन के नेता लखविन्दर सिंह ने कहा कि अगर जल्द से जल्द ये मांगें न मानी गईं तो यूनियन बड़े स्तर पर संघर्ष करेगी। विद्यार्थी जत्थेबंदी स्टूडैंट वैल्फेयर एसो. ग्रुप (सवेग) की तरफ से प्रदर्शन का समर्थन किया गया। इस मौके पर सतवंत सिंह, प्रितपाल सिंह, सुरजीत सिंह, लखविन्दर लाडी, कौशविन्दर सिंह, दलजीत कौर, गिफटी, बहादर सिंह, हरमन, राजवीर, आसमान रंडयाला आदि विद्यार्थी नेता उपस्थित थे।

विद्यार्थियों की मांगें
*गुरसेवक सिंह का कहना है कि पंजाब और केंद्र सरकार पंजाबी यूनिवर्सिटी को पूरी ग्रांट जारी करे।
 

*सरकार यूनिवर्सिटी को 500 करोड़ रुपए विशेष वित्तीय पैकेज के अंतर्गत तुरंत जारी करे। 
 

*यूनिवर्सिटी में खाली पड़े अध्यापकों के पद तुरंत पक्के तौर पर भरे जाएं।
 

*पी.एच.डी. के साथ संबंधित वार्षिक पेपर और पीएच.डी. की समय सीमा संबंधित नीति को तर्क संगत बनाया जाए क्योंकि यू.जी.सी. और यूनिवर्सिटी नियमों अनुसार पीएच.डी. की सीमा अवधि 6 साल है परन्तु यूनिवर्सिटी खोजार्थियों को 5 साल का समय दे रही है। 
 

*डॉक्यूमैंट वैरीफिकेशन फीस, नतीजा लेट फीस, डुप्लीकेट क रैक्शन फीस आदि में किया गया विस्तार तुरंत वापस लिया जाए। 
 

*होस्टल की फीस में किया विस्तार वापस लिया जाए, जोकि पहले 5 साल के बाद 40 रुपए प्रतिदिन था परन्तु अब यह बढ़ाकर 6 साल के लिए 100 और 7 साल के लिए 125 रुपए प्रतिदिन कर दिया गया है। इस तरह विद्यार्थियों से आर्थिक लूट की जा रही है। 
 

*बंद किए जनरल और ई-जनरल दोबारा तुरंत चालू किए जाएं। इनकी संख्या 900 के करीब है। 
 

*पुस्तकालय में पूरी किताब फोटो कापी करवाने की सुविधा का प्रबंध किया जाए। 
 

 *यूनिवर्सिटी में हुए घपलों की जांच करवाई जाए।

swetha