पंजाबी भाषा के प्रचार और प्रसार में योगदान डालने वाले गण्यमान्यों का होगा सम्मान : रखड़ा

punjabkesari.in Saturday, Jan 19, 2019 - 11:45 AM (IST)

पटियाला(जोसन): खालसा कालेज पटियाला में पूर्व मंत्री पंजाब सरकार और कालेज के आनरेरी सचिव सुरजीत सिंह रखड़ा, प्रिंसीपल साहिब, कालेज की सी.ई.आर. फैकल्टी तथा पोस्ट ग्रैजुएट पंजाबी विभाग द्वारा दूसरी ग्लोबल पंजाबी कान्फ्रैंस 7 और 8 मार्च को करवाने संबंधी बैठक की गई।

कालेज द्वारा मार्च के शुरू में करवाई जा रही यह कान्फ्रैंस श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित होगी। इस कान्फ्रैंस में श्री गुरु नानक देव जी, गुरमति सभ्याचार, गुरमति संगीत, गुरमति इतिहास, गुरमति साहित्य, मीडिया और अन्य कई उप विषयों पर विचार चर्चा की जाएगी। कान्फ्रैंस संबंधी सुरजीत सिंह रखड़ा ने बताया कि इस कान्फ्रैंस के मुख्य सरपरस्त शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान भाई गोबिंद सिंह लौंगोवाल होंगे। इस कान्फ्रैंस में भारत के विभिन्न राज्यों के अलावा समूचे विश्व के विभिन्न विद्वान, लेखक, प्रसिद्ध साहित्यकार और पंजाबी भाषा के प्रचार तथा प्रसार में योगदान डालने वाले महत्वपूर्ण शख्सियतें भाग लेंगी।

उन्होंने यह भी बताया कि इस कान्फ्रैंस दौरान पंजाबी भाषा के प्रचार और प्रसार में योगदान डालने वाली 6 प्रमुख शख्सियतों को खालसा कालेज ग्लोबल पंजाब रत्न और खालसा कालेज ग्लोबल पंजाबी गौरव अवार्डों के साथ सम्मानित किया जाएगा। कालेज प्रिंसीपल डा. धर्मेन्द्र सिंह उभा ने कहा कि कान्फ्रैंस करवाने का मुख्य उद्देश्य अमरीका, कैनेडा, इंगलैंड, न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया आदि देशों में रह रहे पंजाबियों को एक प्लेटफार्म पर इकट्ठा करना है।

Vatika