पटियाला से चंडीगढ़ राष्ट्रीय मार्ग पर 1 जून से वाहन चलाना हो जाएगा महंगा

punjabkesari.in Thursday, May 31, 2018 - 10:57 AM (IST)

पटियाला (जोसन): आखिर पटियाला से चंडीगढ़ राष्ट्रीय मार्ग पर कई माहकी चर्चा के बाद 1 जून से वाहन चलाना महंगा हो ही जाएगा। बाकायदा इस दिन से सुबह 9 बजे से बहादुरगढ़ से कुछ दूरी पर गांव धरेड़ी जट्टां के पास लगाया टोल टैक्स शुरू हो जाएगा। पटियाला से यदि राजपुरा जाना है तो भी इस टोल टैक्स का सामना करना पड़ेगा। पटियाला से राजपुरा की दूरी तकरीबन 24 किलोमीटर बनती है। यहीं बस नहीं यदि किसी ने चंडीगढ़ जाना है तो उसे जीरकपुर नजदीक एक अन्य टोल टैक्स का सामना करना पड़ेगा। 

महंगाई की मार बर्दाश्त कर रहे लोगों ने सरकार की इस टैक्स प्रथा का विरोध किया है। इन 2 टोल टैक्सों को ले कर मामला पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट में भी पहुंच गया है। शायद यही कारण है विभाग ने यह टोल टैक्स चलाने में बेहद तेजी दिखाई है। सीनियर एडवोकट राजबीर सिंह ने 2 टोल प्लाजों को कानून का उल्लंघन बताया था। पटियाला से जीकरपुर की बात करें तो कुल 60 किलोमीटर का रास्ता है।

इस को फोरलेन करने के लिए 2 हिस्सों में बांट दिया गया है। पटियाला से राजपुरा और राजपुरा से जीरकपुर हिस्से बनाए गए हैं। इस प्रोजैक्ट की लागत 600 करोड़ रुपए है। इस प्रोजैक्ट का काम साल 2015 में शुरू हुआ था। इस पूरे प्रोजैक्ट के मुकम्मल होने के बाद पटियाला-जीरकपुर-चंडीगढ़ का रास्ता जो इस लगभग डेढ़ घंटे का था, वह कम हो कर 40 मिनट का ही रह गया है।

सिंगल साइड 35 रुपए और डबल साइड लगेंगे 55 रुपए
इस टोल टैक्स पर कार, जीप, वैन या एल.एम.वी. सिंगल साइड 35 और अप-डाऊन 55 रुपए लगेंगे जबकि महीनावार पास 1160 रुपए होगा। मिनी बस एक साइड 55 रुपए अप-डाऊन 85 रुपए और महीनावार पास 1875 रुपए, बस या ट्रक एक साइड 120 रुपए और अप-डाऊन 180 रुपए जबकि महीनावार पास 3925 रुपए होगा।

swetha