पटियाला रेलवे स्टेशन पर जल्द मिलेगी वाई-फाई सुविधा

punjabkesari.in Sunday, May 20, 2018 - 11:10 AM (IST)

पटियाला(प्रतिभा): 2 साल के इंतजार के बाद आखिरकार शाही शहर के रेलवे स्टेशन पर वाईफाई सुविधा जल्द मिलने वाली है। 2016 रेलवे अथॉरिटी द्वारा जारी देश के स्टेशनों की लिस्ट में पटियाला भी शामिल था, लेकिन डेढ़-2 साल के इस समय दौरान शहर का नाम कहीं गुम हो गया था।

इतना ही नहीं, जानकारी तो यह भी आई थी कि लिस्ट में अब पटियाला का नाम शामिल ही नहीं है, पर इन सबके बाद अब नई सूचना के मुताबिक रेलवे स्टेशन पर वाईफाई लगने जा रहा है। यानी अब शहर के लोगों को फ्री वाईफाई की सुविधा मिलेगी। इसके लिए रेलवे ने अपनी वैबसाइट पर भी इसकी सूचना दे दी है। इसमें लिखा गया है कि वाईफाई : पटियाला कमिंग सून।

ए-1 और ए कैटेगरी स्टेशनों पर लगना है वाईफाई
केंद्र सरकार की रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाईफाई सुविधा देने की योजना में ए-1 और ए कैटेगरी स्टेशनों को शामिल किया गया था। पटियाला ए कैटेगरी रेलवे स्टेशन है और 2016 में जब यह योजना शुरू हुई थी, तब से यहां वाईफाई लगने का इंतजार हो रहा था। हालांकि पटियाला के साथ लगते राजपुरा रेलवे स्टेशन पर हाल ही में वाईफाई लगा है।

इसके अलावा बठिंडा में वाईफाई लग चुका है। पर पटियाला में कब लगेगा, इस बारे में खुद अफसर भी नहीं बता पा रहे थे क्योंकि कहीं न कहीं इस बात का शक भी था कि कहीं पटियाला को नजरअंदाज न कर दिया जाए। ऐसे में रेलवे से जुड़े फैंस क्लब व अन्य संगठनों ने बार-बार इस बारे में मांग भी उठाई कि वाईफाई लगाया जाए।

राज्य के इन स्टेशनों पर लग चुका है वाईफाई
राज्य के जालंधर सिटी, बठिंडा जंक्शन, अमृतसर, ब्यास, पठानकोट, चक्की बंक, फिरोजपुर कैंट, जालंधर कैंट, राजपुरा जंक्शन, फगवाड़ा, सरहिंद जंक्शन और लुधियाना में फ्री वाईफाई सुविधा मिल चुकी है। इसके बाद अब पटियाला का नंबर है। हालांकि यहां वाईफाई लगाए जाने के बारे में पूर्व डी.आर.एम. अंबाला डिवीजन दिनेश कुमार ने भी बताया था, पर उसके बाद किसी अधिकारी ने भी इस बारे में कोई बयान नहीं दिया, कि पटियाला में वाईफाई क्यों नहीं लग रहा है। कुछ का कहना था कि यहां डबल लाइन प्रोजैक्ट की वजह से कोई भी डिवैल्पमैंट का काम नहीं होगा। क्योंकि उस दौरान प्लेटफॉर्म तोड़े जाएंगे। लेकिन डबल लाइन प्रोजैक्ट काफी लंबा है, इसलिए अब यहां भी वाईफाई लगाया जा रहा है, जोकि आने वाले 2 से 3 माह तक लगने की संभावना है।
 

swetha