550वें प्रकाशोत्सव से पहले सुल्तानपुर लोधी के सभी कार्य मुकम्मल होंगे : भाई लौंगोवाल

punjabkesari.in Friday, Apr 05, 2019 - 01:19 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी(सोढी): श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के मौके पर पावन नगरी सुल्तानपुर लोधी में आने वाली लाखों संगत के लिए स्वागती प्रबंधों की शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सहयोग से चल रही कार सेवा का जायजा लेने के उपरांत शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल ने सब-कमेटी के साथ गुरुद्वारा बेर साहिब सुल्तानपुर लोधी में मीटिंग की।

इस मौके पर गुरुद्वारा श्री बेर साहिब की दर्शनी ड्योढ़ी पर प्रबंधकीय कॉम्प्लैक्स का निर्माण करने को मंजूरी दी गई और चल रहे कार्यों को जल्द मुकम्मल करने के आदेश जारी किए गए। मीटिंग उपरांत उन्होंने बताया कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को समर्पित चल रहे सभी सेवा कार्यों को अक्तूबर महीने तक मुकम्मल कर लिया जाएगा। 550वें प्रकाशोत्सव को मुख्य रखते हुए संगत भारी संख्या में सुल्तानपुर लोधी के ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिब के दर्शनों के लिए पहुंच रही है, जिनके स्वागती प्रबंध किए जा रहे हैं। भाई लौंगोवाल ने एक सवाल के जवाब में कहा कि गुरु साहिब के साथ संबंधित और अन्य पुरातन ऐतिहासिक इमारतों की देखभाल के लिए तजुर्बेकार माहिरों की सेवाएं ली जाएंगी।

उन्होंने सुल्तानपुर लोधी में बेबे नानकी जी के पुरातन घर स्थान के भी दर्शन किए और चल रहे सेवा कार्यों के बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने इस समय गुरुद्वारा श्री बेर साहिब व गुरुद्वारा हट साहिब नजदीक सीवरेज के ट्रीटमैंट प्लांट को शहर से बाहर निकालने के लिए प्रदेश सरकार को दोबारा अपील करते हुए कहा कि उन्होंने पहले भी इस सीवरेज प्लांट को दूर शिफ्ट करने के लिए मुख्यमंत्री को पत्र लिखा था, जिनकी ओर से दिए गए आश्वासन के बावजूद भी इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया गया। अध्यक्ष लौंगोवाल ने कहा कि सीवरेज के गुरुद्वारा साहिब नजदीक इस प्लांट के गंदे पानी की बदबू नजदीक गुरुद्वारा साहिब में आती है और गंदी हवा यहां के पर्यावरण को प्रदूषित करती है, जिसके कारण संगत को भारी परेशानी होती है। 

Vatika