लोकसभा चुनावों में पंजाब में सीटें बढ़ाने की योजना बना रही है भाजपा

punjabkesari.in Sunday, Apr 01, 2018 - 10:49 AM (IST)

जालंधर(पाहवा): भारतीय जनता पार्टी आने वाले लोकसभा चुनावों को लेकर तैयारी में जुटी हुई है। बेशक अभी तक चुनावों को लेकर क्या रणनीति है, का खुलासा नहीं हो रहा है लेकिन पार्टी अब उन राज्यों पर फोकस कर रही है जहां पर पार्टी के पास पहले आधार नहीं है लेकिन वह आधार बढ़ाना चाहती है। 
 

जानकारी के अनुसार पंजाब में भाजपा अब नई रणनीति के तहत काम कर रही है। जानकारी मिली है कि भाजपा पंजाब में नहीं चाहती कि वह अकाली दल के साथ बिगाड़े। इसी कारण पार्टी अब बिना गठबंधन तोड़े अकाली दल के साथ रह कर ही अपनी राजनीति चलाना चाहती है। भाजपा चाहती है कि किसी भी तरह से अपनी इमेज इस प्रकार की न बनाए जिससे सहयोगी दलों के बारे उसकी भूमिका पर सवाल उठे। शिव सेना व कुछ अन्य दलों से बनती दूरी के कारण पार्टी अकाली दल के साथ पंजाब में लोकसभा सीटों को लेकर कुछ नया गणित फिट करने की तैयारी में है। 

 

जानकार बताते हैं कि पंजाब में भाजपा व अकाली दल 13 सीटों पर चुनाव लड़ते हैं। पार्टी की सोच है कि अपने हिस्से की 3 सीटों को बढ़ाया जाए। खासकर उन स्थानों पर जहां पर शहरी वोट का प्रभाव अधिक है। इस मामले में पार्टी के आला नेता पंजाब का दौरा भी कर रहे हैं ताकि और सीटें कौन-सी ली जाएं पर सर्वे किया जा सके। सूत्रों का कहना है कि पार्टी ने अभी तक 6 सीटें चिन्हित की हैं। संभवत: पार्टी अकाली दल के सामने यह ऑफर रख सकती है कि पंजाब में लोकसभा सीटों में भाजपा को अधिक सीटों का कोटा दिया जाए तथा विधानसभा में पहले की तरह अकाली दल व भाजपा के बीच सीटों का शेयर बरकरार रहे।

 

पार्टी की एक टीम हाल ही में पंजाब आई थी जिसने कुछ लोकसभा सीटों पर सर्वे भी किया है। इन सीटों पर ङ्क्षहदू वोट बैंक को आधार बना कर भाजपा अकाली दल से सीटें ले सकती है। 
वैसे जानकारी यह भी मिली है कि भाजपा की सोच है कि जिस तरह से कुछ मसलों को लेकर लोकसभा चुनावों में पार्टी की सीटों में कटौती होने की संभावना दिख रही है, तो इन कम हो रही सीटों की पूॢत उन राज्यों से की जाए जहां पर भाजपा को नुक्सान कम होने की संभावना है। इसमें पंजाब व नॉर्थ-ईस्ट के क्षेत्र मुख्य हैं। 

swetha