धार खुर्द-चंडोला लिंक मार्ग पर गड्ढों का साम्राज्य

punjabkesari.in Thursday, May 10, 2018 - 10:17 AM (IST)

पठानकोट/धारकलां (शारदा, पवन): पिछले लंबे समय से जिले के अधीन आते नीम पहाड़ी धार ब्लॉक के अधिकांश लिंक मार्ग निर्माण व मुरम्मत की राह देख रहे हैं। सड़कों पर पड़े हुए असंख्य गहरे गड्ढों के कारण आए दिन सड़क हादसे हो रहे हैं। बावजूद इसके न तो सूबा सरकार और न ही संबंधित विभाग इस ओर कोई तवज्जो देता दिख रहा है।

 

इससे नीम पहाड़ी जनता में आक्रोश की लहर और प्रचंड होती जा रही है। इसी के अंतर्गत धार खुर्द से चंडोला ङ्क्षलक मार्ग भी आता है जिसकी हालत लंबे समय से सुध न लिए जाने के कारण खस्ता बनी हुई है। इस मार्ग का करीब 100-200 मीटर का भाग तो इतना दयनीय है कि इस पर पड़े हुए कई फुट लंबे एवं गहरे गड्ढों के कारण पैदल चलना तक मुश्किल हो गया है। उस पर मुश्किल यह कि प्रतिदिन स्कूली बच्चे इस मार्ग से होकर शिक्षण संस्थानों की ओर आते-जाते हैं। 

 

क्या कहती है अर्धपर्वतीय जनता?
इस संबंध में सरपंच जलाहड़ करतार सिंह, रोबिन सिंह, छिंदा, राम नाथ, बिशन सिंह, मनोहर कौल, करनैल सिंह, कुलदीप सिंह ने बताया कि मार्ग की दयनीय दशा लंबे समय से बनी हुई है। सरपंच करतार ने बताया कि यह मार्ग केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग के अधीन आता है परन्तु लंबे समय से इस पर गहरे गड्ढों ने साम्राज्य स्थापित किया हुआ है जिससे सड़क हादसे हो रहे हैं।

 

स्थानीय लोगों ने एक-आध बार तो इन गड्ढों को अपने बलबूते पर रेत-बजरी आदि डालकर भरने का प्रयास किया परन्तु यह कार्य आम जनता के नहीं अपितु संबंधित विभाग के बूते के बस की बात है। उन्होंने कहा कि नीम पहाड़ी जनता को सरकार दोयम दर्जे का नागरिक समझती है तथा इस क्षेत्र से अक्सर सौतेला व्यवहार होता आया है। दूसरी ओर जब इस संबंध में संबंधित विभाग के अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने फंडों की कमी को इस समस्या का मुख्य कारण बताया। उन्होंने फंड रिलीज होते ही इस मार्ग की कायाकल्प करने का दावा किया।  

swetha