हर हाल में दूषित पानी पीने को मजबूर हैं इस गांव के लोग

punjabkesari.in Tuesday, May 01, 2018 - 03:33 PM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब (तनेजा): जिला मुक्तसर साहिब के निवासी हर हाल में दूषित पानी पीने को मजबूर हैं, क्योंकि यहां का कैनाल बेस्ड, भूमिगत और आर.ओ. का पानी कोई भी पीने योग्य नहीं है। सरहिंद कैनाल में हरीके हैडवक्र्स से छोड़े जा रहे पानी में मिक्स रासायनिक पदार्थ तथा सीवरेज के गंदेपानी की मात्रा का अनुपात 50:45 है जिसमें कैडमियम, लैड, मार्की, निक्कल व आर्सेनिक कैमिकल्ज हैं जोकि मानव शरीर में जाकर आंतडिय़ों को भारी नुक्सान पहुंचाते हैं।

श्री मुक्तसर साहिब का वाटर वक्र्स कैनाल बेस्ड है परन्तु नहरों का पानी दूषित होने के कारण उक्त वाटर वक्र्स का पानी लोग नहीं पीते और भारी व घातक भूमिगत पानी पीते हैं, क्योंकि उनके खपतकारों को यह नहीं पता कि खेती में इस्तेमाल कैमिकल के कारण भूमिगत पानी पीने योग्य नहीं है। नगर कौंसिल द्वारा आर.ओ. से जो पानी सप्लाई किया जाता है, वह पानी भी पीने योग्य नहीं होता। इसके अलावा जिले भर में 100 से अधिक प्राइवेट आर.ओ. कंपनियां भी भूमिगत पानी ही सप्लाई कर रही हैं।

जिला उपभोक्ता फोरम के आदेशों पर नहीं हुआ अमल
करनैल सिंह आही प्रधान जिला उपभोक्ता झगड़ा निवारण फोरम श्री मुक्तसर साहिब द्वारा तारीख 27-09-2017 को शिकायत नंबर 225 का निपटारा करते हुए कार्यकारी इंजीनियर वाटर स्पलाई एंड सैनीटेशन मंडी नंबर-1 व 2 नगर कौंसिल श्री मुक्तसर साहिब को पीने वाले पानी की बी.आई.एस. के नॉर्म मुताबिक 44 प्वाइंटों के टैस्ट करवाने के और नतीजे जनहित में अखबारों में छपवाने के हुक्म जारी किए थे परन्तु संबंधित अधिकारियों द्वारा इन पर अमल नहीं किया गया और ऐसा करके वे लोगों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। 
 

Anjna