बिजली गई तो क्या हुआ,फिर भी मिलेगा पानी

punjabkesari.in Thursday, Apr 26, 2018 - 12:11 PM (IST)

लुधियाना(हितेश): आने वाले समय के दौरान महानगर में लाइट बंद होने कारण ट्यूबवैल बंद रहने पर भी लोगों को वॉटर सप्लाई की सुविधा मिलेगी जिसके तहत नगर निगम ने बंद पड़ी टंकियों को चालू करने की तैयारी शुरू कर दी है।नगर निगम द्वारा करीब एक हजार छोटे-बड़े ट्यूबवेलों के जरिए लोगों को रोजाना 10 घंटे तक पानी की सप्लाई दी जा रही है लेकिन लाइट बंद रहने के दौरान लोगों को वॉटर सप्लाई से वंचित रहना पड़ता है इस समस्या के समाधान के नाम पर ट्यूबवेलों पर जनरेटर लगाने या हॉट लाइन के साथ अटैच करने की योजना भी बनाई गई लेकिन वो सिरे नहीं चढ़ पाई।

इसी बीच नगर निगम ने शहर के विभिन्न इलाकों में स्थित करीब 60 टंकियों को फिर से चालू करने की कवायद शुरू कर दी है जिसके तहत एडिशनल कमिश्नर की अध्यक्षता में हुई ओ एंड एम सेल की बैठक के दौरान शाह कंसल्टेंट के अधिकारियों को योजना तैयार करने के लिए बोला गया है।

नए सिरे से होगा स्ट्रक्चर सेफ्टी टैस्ट
नगर निगम द्वारा जीन पानी की टंकियों को दोबारा से चालू करने की योजना बनाई गई है वो कई दशकों से बंद पड़ी है और काफी खस्ता हालत में है जिनका पहले स्ट्रक्चर सेफटी टेस्ट होना जरूरी है जिससे ही शुरुआत करने के निर्देश अधिकारीओ को दिए गए हैं।

अटल मिशन में शामिल है नई टंकियां बनाने का पहलू
केन्द्र सरकार ने महानगर में सो फीसदी वॉटर सप्लाई की सुविधा देने के लिए अटल मिशन के तहत जो योजना मंजूर की गई है उसमे भी 23 नई टंकियां बनाने का पहलू शामिल है जिस पर 20 करोड़ की लागत आएगी जिसके लिए एक बार टेंडर भी लगा दिए गए थे लेकिन बाद में जगह की कमी के कारण पार्कों में अंडर ग्राउंड डिज़ाइन बनाने के नाम पर योजना को लटका दिया गया और उसका आज भी वही स्टेटस है।

नहरी पानी को पेयजल का विकल्प बनाने के लिए भी है जरूरी
नगर निगम ने ग्राउंड वॉटर लेवल व ट्यूबवेलों के बिजली के बिल बचाने के लिए नहरी पानी को पेयजल का विकल्प बनाने बारे जो योजना तैयार की है उसमें भी टंकियां एक एहम हिस्सा है क्योंकि ट्रीटमेंट के बाद पानी को इन टंकियों में ही पानी स्टोर करके आगे सप्लाई किया जाएगा।

हल होगी पानी का प्रैशर न बनने की शिकायत
जिन लोगों ने घरों में पंप नहीं लगाए हुए उनकी अक्सर शिकायत रहती है कि प्रेशर न होने कारण टंकी तक पानी नहीं पहुंचता जिसके मद्देनजर नगर निगम द्वारा हवाला दिया गया है ट्यूबवेल चलने के दौरान पानी का प्रैशर बनाने के लिए टंकियों से सप्लाई की जाएगी।

swetha