आखिर कब रुकेगा भंगी चो में शहर के गंदे पानी का गिरना

punjabkesari.in Monday, May 21, 2018 - 07:37 AM (IST)

होशियारपुर(अमरेन्द्र): ब्यास दरिया में प्रदूषण फैलने के बाद बेशक सरकार अब नदियों व नालों को प्रदूषण मुक्त करने का दावा कर रही है लेकिन हकीकत कुछ और है। करीब 1 साल पहले पंजाब सरकार ने स्टेट ट्रीटेड वेस्ट वाटर पॉलिसी 2017 घोषित कर सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट से निकलने वाले पानी को खेतों तक पहुंचाने का दावा किया था लेकिन हैरानी वाली बात है कि पिछले 3 सालों से फंड उपलब्ध होने के बावजूद आज भी होशियारपुर शहर के बीचों-बीच गुजरने वाले भंगी चो (बरसाती नाला) में शहर से निकलने वाले कूड़े-कचरे के साथ गंदे पानी का आना जारी है।

इससे भी हैरानी वाली बात यह है कि साल 2015 में भंगी चो को ग्रीन बैल्ट में बदलने के लिए जो योजनाएं बनी थीं वह अब 2 सरकारी विभागों सीवरेज बोर्ड व लोक निर्माण विभाग के बीच जारी रस्साकसी की वजह से अटकी हुई हैं। इसका खमियाजा नगर निगम को भुगतना पड़ रहा है। निगम आज भी पंजाब पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को करीब 76000 रुपए प्रति माह सैस के तौर पर जुर्माना अदा करने को मजबूर है।

38 चो से घिरा है जिला होशियारपुर 
गौरतलब है कि होशियारपुर जिले में इस समय कुल 38 चो हैं जिनकी कुल लम्बाई 160 किलोमीटर है। यदि बात अकेले होशियारपुर की करें तो करीब आधा दर्जन चोओंं के बीच घिरा होशियारपुर शहर हर बरसात में तबाही के मुहाने पर खड़ा रहता है। कुल 428 मील क्षेत्र में फैले चैनेलाईज्ड और अन-चैनेलाईज्ड चो में रख-रखाव का अभाव शहर के लिए हमेशा खतरे की घंटी बना रहता है। शहर के भंगी चो ही नहीं बल्कि सुंदरनगर चो में भी शहर से निकलने वाले गंदे नाले से कूड़े-कचरे के साथ ही गंदे पानी का आना जारी है।

Anjna