कनाडा भेजने के नाम पर 2 लोगों के साथ लाखों की ठगी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 14, 2019 - 04:30 PM (IST)

मोगा(आजाद): मोगा जिले के गांव सिंघपुरा मुनन निवासी सोहन सिंह तथा उसके साथी गुरतार सिंह निवासी गांव तलवंडी नौबहार को ट्रैवल एजैंट द्वारा अपने कुछ साथियों के साथ कथित मिलीभगत करके वर्क परमिट के आधार पर कनाडा भेजने का झांसा देकर 10 लाख 60 हजार रुपए की ठगी किए जाने का मामला सामने आया है। पुलिस ने जांच के बाद मामला दर्ज कर कथित आरोपी ट्रैवल एजैंट की तलाश आरंभ कर दी है।

क्या है सारा मामला
जिला पुलिस अधीक्षक मोगा को दिए शिकायत पत्र में सोहन सिंह पुत्र हरभजन सिंह तथा गुरतार सिंह पुत्र अमरीक सिंह ने कहा कि करीब 8 माह पहले हमारी मुलाकात अपने एक दोस्त बलराज सिंह निवासी कोटईसे खां के माध्यम से ट्रैवल एजैंट जुगराज सिंह निवासी गांव डाला जो लोगों को विदेश भेजने का काम करता है, जिसका कार्यालय पुरानी कचहरी मोगा के पास है, के साथ हुई थी। जिसने पहले गुरतार सिंह के भाई मिलखा सिंह को मलेशिया भेजा था। हमने उसे कहा कि हम कनाडा जाना चाहते हैं। जिस पर उसने हमें कहा कि वह 2 साल के वर्क परमिट पर उन्हें कनाडा भेज देगा। जिस पर प्रति व्यक्ति साढ़े 7 लाख रुपए खर्च आएगा। जिस पर हमने सहमति प्रकट की और उसे अपना पासपोर्ट तथा अन्य दस्तावेज दे दिए। 



कथित आरोपी ट्रैवल एजैंट ने धीरे-धीरे करके मेरे (सोहन सिंह) से 3 लाख 20 हजार रुपए ले लिए जबकि गुरतार सिंह से 7 लाख 40 हजार रुपए ले लिए। इस तरह उक्त ट्रैवल एजैंट ने दोनों से 10 लाख 60 हजार रुपए ले लिए और हमें कनाडा वीजे की कापियां व्हाट्सएप पर भेज दी। जिसे वह असली बता रहा था। जब हमने वीजे की कापियों को चैक करवाया, तो पता चला कि वीजे जाली हैं। जिस पर हमने जुगराज सिंह से बात की, तो वह टालमटोल करने लगा। इस तरह न तो उसने हमें कनाडा भेजा और न ही पैसे वापस किए और हमारे साथ धोखाधड़ी की। जिस पर हमने पुलिस को शिकायत पत्र दिया।

क्या हुई पुलिस कार्रवाई
जिला पुलिस अधीक्षक मोगा के निर्देश पर उक्त मामले की जांच एस.पी.आई. मोगा द्वारा की गई। जांच समय जांच अधिकारी ने दोनों पक्षों को अपना पक्ष पेश करने के लिए बुलाया। ट्रैवल एजैंट जुगराज सिंह ने बताया कि उसने सोहन सिंह तथा गुरतार सिंह को कनाडा भेजने के नाम पर पैसे लिए हैं और उसने वीजे दिल्ली के एजैंट संजय कुमार तथा हमजा एसी से लगवाए हैं जो विदेश भेजने का काम करते हैं और पैसे भी मैंने उक्त दोनों को दिए। जांच समय पता चला कि कथित आरोपी ट्रैवल एजैंट ने शिकायतकत्र्ता सोहन सिंह तथा गुरतार सिंह को कनाडा भेजने के नाम पर पैसे वसूल किए और उन्हें जाली वीजे देकर धोखाधड़ी की। 

जांच अधिकारी ने कहा कि जुगराज सिंह के साथी दिल्ली के ट्रैवल एजैंट संजय कुमार तथा हमजा एसी के एड्रैस पूरे न होने पर उन्हें जांच में शामिल नहीं किया जा सका और जल्द ही उक्त दोनों को जांच में शामिल किया जाएगा और यदि वह आरोपी पाए गए, तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। जांच के बाद शिकायतकत्र्ता के आरोप सही पाए जाने पर थाना सिटी मोगा में ट्रैवल एजैंट जुगराज सिंह पुत्र संपूर्ण सिंह निवासी गांव डाला तथा उसके अन्य साथियों के खिलाफ धोखाधड़ी तथा जाली दस्तावेज तैयार करने तथा अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। इस मामले की अग्रिम जांच सहायक थानेदार गुरजिन्द्र सिंह द्वारा की जा रही है। उन्होंने कहा कि कथित आरोपी को काबू करने के लिए छापामारी की जा रही है, जिसके जल्दी काबू आ जाने की संभावना है।

Vaneet