14 दिन की न्यायिक हिरासत में 10 डेरा प्रेमी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 08:33 PM (IST)

मोगा (आजाद) : बरगाड़ी व जवाहर सिंह वाला में श्री गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूपों की बेअदबी मामले में गिरफ्तार किए गए 10 डेरा प्रेमियों का आज 19 जून तक पुलिस रिमांड खत्म होने के बाद सुरक्षा के मद्धेनजर वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से अदालत में सुनवाई की और अदालत ने सभी को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजने का आदेश दिया।

विघ्न डालने के मामले में पूछताछ
गिरफ्तार डेरा प्रेमियों को मोगा पुलिस द्वारा 7 मार्च 2011 को कोटकपूरा बाईपास पर हथियारबंद डेरा प्रेमियों द्वारा धरना लगाकर बसों की तोडफ़ोड़ कर आग के हवाले करने तथा सवारियों से मारपीट करने तथा पुलिस कार्रवाई में विघ्न डालने के मामले में पूछताछ हेतु हिरासत में लिया गया था, जिन्हें बरगाड़ी कांड मामले की जांच कर रही सी.बी.आई. की टीम के अलावा पंजाब सरकार द्वारा डी.आई.जी रणबीर सिंह खटड़ा के नेतृत्व में गठित की गई जांच टीम द्वारा सी.आई.ए. स्टाफ मोगा में गहनता से पूछताछ की गई।

डाक्टरों की टीम ने किया मैडीकल चैकअप
गिरफ्तार 10 डेरा प्रेमियों जिनमें डेरा सिरसा की 45 मैंबरी कमेटी के सदस्य महेन्द्रपाल बिट्टू निवासी कोटकपूरा, सुखजिंदर सिंह सन्नी निवासी कोटकपूरा, रणदीप सिंह नीला निवासी फरीदकोट, शक्ति सिंह डगोरोमाना निवासी फरीदकोट, बलजीत सिंह निवासी सिखावाला, निशान सिंह निवासी कोटकपूरा, रंजीत सिंह भोला निवासी कोटकपूरा, प्रदीप सिंह उर्फ राजू, नरेन्द्र शर्मा निवासी कोटकपूरा तथा अंत में गिरफ्तार किए गए संदीप सिंह निवासी कोटकपूरा के नाम शामिल है, का आज सुरक्षा दृष्टि से सिविल अस्पताल मोगा में ले जाकर मैडीकल चैकअप नहीं करवाया गया और सी.आई.ए. स्टाफ में ही डाक्टरों की टीम ने उनका मैडीकल चैकअप किया। जिसके बाद आज उक्त सभी को माननीय ड्यूटी मैजिस्ट्रेट मोगा की अदालत में पेश किया गया।

हिरासत में भेजने का आदेश
अदालत ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सुनवाई करने के बाद सभी को 14 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजने का आदेश दिया। जिन्हें पुलिस ने सख्त प्रबंधों के  साथ सैंट्रल जेल फरीदकोट भेज दिया। जब मोगा पुलिस के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से संपर्क कर यह जानने का प्रयास किया कि गिरफ्तार किए गए डेरा प्रेमियों ने क्या जानकारी दी तो उन्होंने कुछ भी बताने से इंकार करते हुए कहा कि उक्त मामले की जांच सी.बी.आई. तथा स्पैशल जांच टीम द्वारा की जा रही है। हम उन्हें सहयोग जरूर दे रहे हैं।

कई जगह हो सकती है छापामारी 
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गिरफ्तार डेरा प्रेमियों ने पूछताछ समय कई अहम सुरागों की पुलिस को जानकारी दी है। जिसके आधार पर पुलिस मोगा के कोटकपूरा बाईपास पर बसों की तोडफ़ोड़ तथा आगजनी के मामले में जिले भर में कई जगह पर छापामारी कर लोगों को गिरफ्तारियां कर सकती है। जानकारी के अनुसार बरगाड़ी कांड के मामले को पंथक जत्थेबंदियों द्वारा भी गंभीरता से लिया जा रहा है और वह जल्द ही मुख्यमंत्री से मुलाकात कर उक्त मामले में गिरफ्तार किए गए डेरा प्रेमियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग करेंगे और अन्य कथित आरोपियों को भी गिरफ्तार करने की मांग की जाएगी।

Punjab Kesari