व्यापार बंद करने के बावजूद पाकिस्तान से आए नमक के 10 ट्रक

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2019 - 12:33 PM (IST)

अमृतसर (नीरज): पाकिस्तान की तरफ से भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते खत्म करने का ऐलान किए जाने के बावजूद वीरवार को आई.सी.पी. अटारी बार्डर पर भारत व पाकिस्तान के बीच होने वाला आयात-निर्यात जारी रहा।

जानकारी के अनुसार आई.सी.पी. अटारी पर पाकिस्तान से 10 ट्रक नमक व 2 अफगानिस्तान के ट्रक आए जिनमें ड्राईफ्रूट व जीरा था जबकि भारत की तरफ से पाकिस्तान को 8 ट्रक प्लास्टिक दाना व कॉटन यार्न एक्सपोर्ट किया गया। माना जा रहा था कि पाकिस्तान की तरफ से व्यापार बंद करने का ऐलान किए जाने के बाद आई.सी.पी. पर पाकिस्तान के साथ आयात-निर्यात बंद हो जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ है। भारत सरकार की तरफ से पाकिस्तान से आयातित वस्तुओं पर 200 प्रतिशत कस्टम ड्यूटी 16 फरवरी, 2019 से लगा दी गई थी जिसके चलते पाकिस्तान से आने वाला सीमैंट, जिप्सम, छुआरा का आयात बंद हो गया था क्योंकि एक सीमैंट की बोरी पर 680 रुपए ड्यूटी लग रही थी जबकि छुआरे के ट्रक पर 32 लाख रुपए ड्यूटी बन रही थी लेकिन पाकिस्तानी नमक जिसको रॉक साल्ट भी कहा जाता है, सस्ता होने के कारण अमृतसर के व्यापारी पाकिस्तान से नमक का आयात किए जा रहे थे और 200 प्रतिशत ड्यूटी भी अदा कर रहे थे, हालांकि इसी नमक की खेप से कस्टम विभाग की टीम ने 532 किलो हैरोइन व 52 किलो मिक्स्ड नार्कोटिक्स की खेप पकड़ी थी।

बी.एस.एफ. व पाकिस्तान रेंजर्स की परेड भी रही जारी
आई.सी.पी. अटारी बार्डर की भांति जे.सी.पी. अटारी पर बी.एस.एफ. व पाकिस्तान रेंजर्स के बीच होने वाली रिट्रीट सैरेमनी परेड सामान्य दिनों की तरह जारी रही है। आम जनता भी सामान्य दिनों की भांति परेड देखने आई। 

Vatika