प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होगा 10 हजार नए मकानों का निर्माण

punjabkesari.in Monday, Feb 03, 2020 - 09:01 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत दस हजार नए मकानों का निर्माण किया जाएगा। यह लक्ष्य हासिल करने के लिए पंंजाब ग्रामीण विकास विभाग पूरे जोर-शोर से जुटा हुआ है। यह जानकारी ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने आज यहां दी। 

उन्होंने बताया कि राज्य के अधिक से अधिक लाभपात्रियों को इस स्कीम के तहत लाने के लिए प्रयास किए गए हैं। राज्य के आग्रह पर केन्द्र सरकार के विशेषज्ञों की एक टीम पंजाब के सरहदी जिलों का दौरा करने की योजना बना रही है जिससे गांवों में घरों की छत की स्थिति को समझा जा सके और पंजाब राज्य के लिए कच्चे मकान बनाने सम्बन्धी दिशा-निर्देशों में रियायत दी जा सके। 

उन्होंने बताया कि इस स्कीम के तहत नए मकानों के निर्माण के लिए योग्य लाभपात्रियों को 1.20 लाख रुपए की राशि तीन किश्तों में दी जाती है। इसके अलावा मगनरेगा स्कीम के अंतर्गत इन लाभपात्रियों को 90 दिनों की मजदूरी 21,690 रुपए और घर में पखाना बनाने के लिए 12,000 रुपए दिए जाते हैं। इसी तरह हरेक योग्य परिवार को उनके मकान के निर्माण के लिए 1,53,690 रुपए का कुल लाभ दिया जाता है।

Mohit