ICP पर प्याज न उठाए जाने से वापस लौटा 10 ट्रक अफगानी ड्राईफ्रूट

punjabkesari.in Tuesday, Dec 24, 2019 - 09:34 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): आई.सी.पी.अटारी बार्डर पर दिल्ली के व्यापारियों द्वारा अफगानिस्तान से आयात किया गया प्याज न उठाए जाने के कारण ड्राईफ्रूट के व्यापारियों को नुक्सान उठाना पड़ रहा है। 

जानकारी के अनुसार आई.सी.पी. के अन्दर रखे लगभग 10 ट्रक अफगानी प्याज को दिल्ली के एक व्यापारी ने आगे ग्राहक न मिलने के कारण नहीं उठाया है। आई.सी.पी. पर स्थान न होने के कारण ड्राईफ्रूट से लदे 10 ट्रकों को बिना अनलोडिंग किए ही वापस पाकिस्तान लौटना पड़ा है जिससे अफगानिस्तान के ड्राईफ्रूट व्यापारियों को पाकिस्तान में खड़े ट्रकों के कारण डैमरेज उठाना पड़ रहा है। अफगानिस्तान के ड्राईफ्रूट व्यापारी इस मामले को लेकर भारतीय ड्राईफ्रूट व्यापारियों के साथ भी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं।

इंडो-फॉरेन चैंबर ऑफ कामर्स के अध्यक्ष व ड्राईफ्रूट आयातक बी.के.बजाज ने बताया कि अफगानिस्तान से ड्राईफ्रूट का आयात पिछले 70 वर्षों से हो रहा है लेकिन आई.सी.पी.पर अफगानी प्याज के ट्रकों को ड्राईफ्रूट की तुलना में ज्यादा तरजीह दी जा रही है। उन्होंने कहा कि ड्राईफ्रूट का एक ट्रक 50 लाख से 1 करोड़ रुपए की कीमत तक होता है जबकि प्याज का ट्रक कुछ लाख रुपए का ही होता है। बजाज ने कहा कि यदि इसी प्रकार से ड्राईफ्रूट के ट्रकों को नजरअंदाज किया गया तो कस्टम विभाग के उच्चाधिकारियों के समक्ष मामला उठाया जाएगा।

Vatika