अमृतसर के 10 गावों को किया जाएगा प्रदूषण मुक्त: औजला

punjabkesari.in Thursday, Feb 20, 2020 - 07:57 PM (IST)

अमृतसरः अमृतसर से लोकसभा सीट से सांसद गुरजीत सिंह औजला ने किसानों की मुश्किलों को हल करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से चलाई जा रही योजनाओं से किसानों को जागरूक करने के लिए ‘चलो गांव चलें' मुहिम का आगाज करने का फैसला किया है। औजला ने कहा कि इस मुहिम दौरान 10 गांवों का चयन कर इन्हें प्रदूषण और गन्दगी से मुक्त किया जाएगा। स्थानीय बचत भवन में कृषि, उद्योग, फूड प्रोसेसिंग उद्योगपतियों और प्रगतिशील किसानों के साथ एक बैठक में उन्होने बताया कि इस मुहिम का मुख्य उदेश्य किसानों को गांव स्तर पर ही सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देना और उनकी मुश्किलों को हल करना है। 

सांसद औजला ने कहा कि सरकार की तरफ से किसानों के लिए चलाई जा रही अलग-अलग योजनाओं की जानकारी ज्यादातर किसानों तक नहीं पहुंचती है जिसके कारण वह लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं। उन्होंने कहा कि इस मुहिम दौरान दूध की मिलावटखोरी को रोकने के लिए भी प्रयास किये जाएंगे। औजला ने किसानों से कहा कि अब फसली विभिन्नता लाकर और ज्यादा लाभ कमा सकते हैं। अमृतसर में ही एक लैब स्थापित की जाएगी जहां किसान अपनी बासमती और सब्जियों की जांच करवा कर विदेशों को भेज सकेंगे। 

उन्होंने बताया कि इससे विदेशों को भेजी जाने वाली वस्तुएं वापिस नहीं आएंगी। उन्होंने किसानों को कहा कि वह फूड प्रोसेसिंग के लिए उद्योगपतियों की जरूरत अनुसार सब्जियों बोएं जिससे उनको माकेर्ट में बेचने की कोई मुश्किल पेश न आए। औजला ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान योजना अधीन जिले के 111687 लाभार्थियों में से 111672 को 2000 रुपए की पहली किश्त, 110629 को दूसरी किश्त, 75972 को तीसरी किश्त और 75636 को चौथी किश्त भी प्राप्त हो चुकी है। इस मौके अलग-अलग किसानों की तरफ से अपने विचार भी सांझे किए गए और फूड प्रोसेसिंग उद्योगपतियों की तरफ से अपनी जरूरतों के बारे भी बताया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News