CBSE की सख्तीः 10वीं व 12वीं की बोर्ड की परिक्षाओं में छात्रों को घड़ी पहनने पर रोक

1/16/2020 5:32:59 PM

शेरपुर (अनीश): सी.बी.एस.ई ने 10वीं व 12वीं की बोर्ड की परीक्षाओं में छात्रों के डिजीटल घड़ी पहनने पर रोक लगा दी है। बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी व मार्च में शुरू हो रही है। ऐसे में सभी को परीक्षाओं की तैयारियों सबंधी केंद्रों में प्रबंधों को यकीनी बनाने के साथ-साथ डिजीटल व स्मार्ट वाच लगाकर आने पर पाबंदी लगा दी है। अगर कोई डिजीटल घड़ी परीखा में लाया तो बोर्ड उसके विरूद्ध परीक्षा नियमों की उल्लघंना तहत कार्रवाई करेगा। 

बोर्ड ने उन सभी स्कूलों के प्रिंसीपलों को हिदायतें दी है जिनमें बोर्ड परीक्षा के केंद्र बनते है। हुक्मों में साफ कहा गया है कि परीक्षा केंद्रों में प्रबंधों तहत दीवार पर अलार्म घड़ी जरूर लगाओ ताकि परीक्षा दौरान प्रत्येक घंट बाद समय की जानकारी अलार्म द्वारा छात्रों को मिल सके। बोर्ड रैगूलर छात्रों के लिए 20 जनवरी के आसपास एडमिट कार्ड जारी कर देगा जबकि प्राईवेट छात्रों के एडमिट कार्ड जनवरी के अंतिम हफ्ते में आने की संभावना है।

तीन पड़ावों में होगी पेपरों की चैकिंग
सी.बी.एस.ई द्वारा अंकों की गड़बड़ी रोकने के लिए तीन पड़ावों में पेपर चैक किए जाएंगे। जिसमें पहले निगरान पेपरों की जांच करके अंकों केा जोड़ेंगे। इसके बाद विशेषषों से मुल्यांकण करवाया जाएगा। अंत में कंप्यूटर पर अंक अपलोढ करने से पहले फिर से पेपरों की चैकिंग होगी। इन टीमों में विषय माहिर तीन से चार अध्याकपों को शामिल किया गया है ताकि नतीजों की गरिमा के पक्का किया जा सके व अंकों की गड़बड़ न निकले।


Mohit

Related News