Coronavirus: एयरपोर्ट पर स्पेन से आए 11 लोग किए री-हैब सैंटर में दाखिल

punjabkesari.in Tuesday, Mar 17, 2020 - 10:16 AM (IST)

अमृतसर(दलजीत): कतर एयरवेज द्वारा स्पेन से आए 11 यात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सेहत विभाग की टीम ने चैकअप के लिए सरकारी री-हैब नशा छुड़ाओ केंद्र और पुर्नवास केंद्र में सुबह दाखिल किया। यात्रियों ने री-हैब सैंटर में उचित प्रबंध न होने पर सरकार के खिलाफ भड़ास निकाली, वहीं उनके परिजनों को उनसे न मिलने देने पर हंगामा किया। 

सोमवार सुबह 3 बजे कतर एयरवेज की फ्लाइट द्वारा कोरोना प्रभावित स्पेन से आए 11 यात्रियों को सेहत विभाग की टीम ने हवाई अड्डे पर रोक लिया पर उन्होंने चैकअप के लिए जाने से इंकार कर दिया, लेकिन टीम ने पुलिस के साथ जबरन उनको गाडिय़ों में ले जाकर री-हैब सैंटर केंद्र में दाखिल करवा दिया। यात्रियों में शामिल अजय और तरसेम ने सैंटर के मुख्य गेट पर बताया कि उनको यहां जबरन लाया गया जैसे उन्होंने कोई क्राइम किया हो, जबकि उन्हें खांसी, जुकाम या बुखार नहीं है फिर भी यहां लाया गया और यहां रहने का भी उचित प्रबंध नहीं है। यहां के बाथरूमों में बदबू आ रही है और खाने की सामग्री भी ठीक नहीं है। दोपहर के 12 बजे तक कोई डाक्टर जांच करने नहीं आया है। यात्रियों के पारिवारिक मैंबर परमजीत सिंह ने कहा कि उसी फ्लाइट में और भी यात्री थे जिन्हें घर भेज दिया गया। उधर, सिविल सर्जन डा. प्रभदीप कौर जौहल ने कहा कि री-हैब सैंटर में होटल की तरह सभी सुविधाएं दी गई हैं। यात्री जो भी चीज मांगते हैं उन्हें खाने को दी जा रही है, इसके अलावा नई बैड शीटें, बाल्टियां और अन्य सामग्री दी गई है। डा. जौहल ने बताया कि सैंटर में डाक्टर और स्टाफ यात्रियों का बुखार चैक कर रहे हैं। इनको खांसी, जुकाम, बुखार आदि की समस्या नहीं आती तो 24 घंटे बाद घर भेज दिया जाएगा।

परिजनों से मिलने को रोता रहा बच्चा
री-हैब सैंटर में 11 यात्रियों में एक 12 साल का ब‘चा भी है, परिजनों से न मिलने देने पर उसका रो-रो कर बुरा हाल है। वहीं डाक्टरों का कहना है कि सरकारी निर्देशों के तहत खांसी, जुकाम की शिकायत नहीं होती 24 घंटे के बाद उसे घर भेज दिया जाएगा। सूत्रों के अनुसार जिले के कई अस्पतालों में अभी भी मरीजों का बुखार इंफ्रारेड थर्मामीटर की बजाय साधारण थर्मामीटर से चैक किया जा रहा है। 

मुख्य सचिव लेंगे प्रबंधों का जायजा
गुरु नानक देव अस्पताल (जी.एन.डी.एच.) में कोरोना वायरस को लेकर किए प्रबंधों का जायजा लेने मंगलवार को मुख्य सचिव आ रहे हैं। इसके बाद वे अधिकारियों के साथ मीटिंग भी करेंगे। 

दो मरीजों सहित मृतक की रिपोर्ट आई नैगेटिव
जी.एन.डी.एच. के आइसोलेशन वार्ड में दाखिल जर्मनी से आए दो लोगों की रिपोर्ट नैगटिव आई है, जिसके बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई है। दूसरी ओर एयर इंडिया की फ्लाइट में मलेशिया से आए मृतक हुकुम सिंह की भी रिपोर्ट नैगटिव आई है। वार्ड में अब होशियारपुर के एक पॉजीटिव मरीज सहित उसके पुत्र और पत्नी की रिपोर्ट नैगेटिव आई पर वे अभी दाखिल हैं। जर्मनी से आए यात्री अमृतसर और गुरदासपुर के व मृतक हुक्म सिंह गांव डल्लेके जिला गुरदासपुर का रहने वाला था।  

Vatika