Punjab: 12 साल के बच्चे से हैवानियत, बनाया बंधक और फिर....

punjabkesari.in Monday, Feb 26, 2024 - 05:11 PM (IST)

अमृतसर : महानगर में एक दिल पसीच देने वाला मामला सामने आया है। दरअसल, यहां पर एक निहंग सिंह द्वारा एक 12 साल के बच्चे को बंधुआ मजदूर बनाकर रखा गया था जिसे एक सोशल वर्कर ने आजाद करवाया। इस संबंधी जानकारी देते हुए सोशल वर्कर सरबजीत सिंह हैरी ने बताया कि वेरका थाने के बाहर उक्त निहंग सिंह का डेरा है, जहां पर उसने बच्चे को बंधुआ बनाकर रखा हुआ था। 

उसने बताया कि कुछ दिन पहले वह वेरका थाने में गया था। इसी उसने देखा के निहंग सिंह बच्चे को बुरी तरह से पीट रहा है। जब उसने उसे छुड़ाने की कोशिश की तो निहंग सिंह कहने लगा कि उसका बच्चा है, इसके साथ वह जो चाहे करें। इसी बीच वहां मौजूद लोगों ने उसे बताया कि ये उसका बच्चा नहीं है, उसने बच्चे को बंधुआ मजदूर बनाकर रखा और आए दिन जानवरों की तरह उसे पीटता है। इसके बाद आसपास के लेगों ने निहंग सिंह से छिपाकर बच्चे को सरबजीत सिंह हैरी से मिलवाया।

इस दौरान बच्चे सूरजदीप सिंह ने हैरी को अपनी सारी आपबीती सुनवाई जिसकी वीडियो भी बनाई गई। बच्चे ने बताया कि वह उसके पिता का नाम लाल सिंह व मां का नाम मोनिका है जोकि गंदे नाले के पास रहते हैं। निहंग सिंह ने उसे 6-7 साल से अपने पास रखा है। उससे सारा काम भी करवाया और उसे जानवरों के तरह मारता भी है। वह अपने माता-पिता के पास जाना चाहता है लेकिन उसे जाने नहीं दिया जा रहा।  

बच्चे के माता-पिता से सम्पर्क करने पता चला कि सूरज के पिता की बाजू कट गई थी और उसकी मां भी काफ सीधी है। उसके पिता ने बताया कि 6-7 साल पहले निहंग सिंह उसके बच्चे को ले गया था। पहले वह उसे पैसों के लालच देकर कभी टॉफी का लालच देकर अपने साथ ले जाता था। फिर एक दिन वह एक दिन उसे हमेशा के लिए अपने साथ ले गया। पहले-पहले तो वह उसके बच्चे को प्यार से रखता था बाद उससे मारपीट करनी शुरू कर दी। किसी न उनकी नहीं सुनी और निहंग सिंह उनके बच्चे पर जुर्म करता रहा। 

सोशल वर्कर ने बताया कि जब वह बच्चे को बचाने गया तो निहंग सिंह उससे झगड़ा करने लगा। इसके बाद वह उसे वेरका थाने ले गया जहां पुलिस ने कुछ नहीं कहा कि और निहंग सिंह उससे लड़ता रहा। उसने बताया कि वह बच्चे को अपने साथ ले आया और उसका मेडिकल करवाया। रिपोर्ट के बाद ही आगे की कार्रवाई हो सकती है। उसने उक्त मामले को डीएसपी, लॉ एंड आर्डर आलम विजय के पास उठाया है। बच्चे के माता पिता ने कहा कि उन्हें डर है वह उसके बच्चे को फिर से अपने पास ले जाएगा। इसलिए उन्होंने एफिडेविट बनाकर अपने बच्चे को सोशल वर्कर के पास ही भेज दिया है। परिवार सुरक्षा व इंसाफ की मांग कर रहा है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here   

News Editor

Kamini