मोबाइल विंग की बड़ी कार्रवाई,13 हजार अंग्रेजी शराब की बोतलों की खेप पकड़ी

punjabkesari.in Friday, Aug 02, 2019 - 06:44 PM (IST)

अमृतसर(इंद्रजीत): एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग के मोबाइल विंग ने अवैध शराब की धंधे बाजी पर बड़ी कार्रवाई करते हुए 13 हजार अंग्रेजी शराब की बोतलों की खेप पकड़ी है। बरामद किया गया माल एक अज्ञात स्थान पर बने हुए गोदाम में रखा गया था जिसमें अवैध शराब के धंधेबाज अमृतसर शहर के बीच शराब बेचने का धंधा करते थे। मोबाइल विंग की डायरेक्टर मैडम नवदीप कौर भिंडर व ज्वाइंट कमिश्नर बी.के विरदी के निर्देशों में यह कार्रवाई अमृतसर मोबाइल विंग टीम ने की है।
       
जानकारी के मुताबिक मोबाइल विंग को सूचना थी कि अमृतसर के अंतर्राष्ट्रीय गुरु रामदास एयरपोर्ट रोड पर एक अज्ञात स्थान पर गोदाम है जहां पर अंग्रेजी शराब की बड़ी खेप रखी जाती है। वहां से यह माल कारों द्वारा ढोया जाता है और यह उन स्थानों पर दिया जाता है जहां पर शराब के ठेके आबादी से दूर पड़ते हैं। सप्ताह तक मोबाइल विंग के अधिकारी उस इलाके को सर्च करते रहे। आखिरकार गुरुवार शुक्रवार की अर्धरात्रि मोबाइल विंग को अंकित स्थान की सूचना मिल गई। इस पर सहायक कमिश्नर एच.एस बाजवा ने अपनी देख-रेख में इस ऑपरेशन को अंजाम दिया और इसमें पी.सी.एस अधिकारी लखबीर सिंह (मोबाइल विंग) के नेतृत्व में टीम गठित की जिसमें  त्रिलोक शर्मा, अश्विनी कुमार, अमित व्यास (तीनों इंस्पेक्टर) सुरक्षा अधिकारी चमन लाल, तरसेम सिंह, सोनी रंधावा, जितेश डोगरा शामिल थे ने एयरपोर्ट रोड पर घेरा डाला।

मुखबिर का इशारा मिलते ही मोबाइल विंग टीम ने गोदाम पर छापामारी की और इस बंद गोदाम में अंग्रेजी शराब की 13 हजार 224 बोतलें बरामद की। बरामद की गई शराब की बोतलों में रॉयल स्टैग, इंपीरियल ब्लू , कैश व्हिस्की इत्यादि अंग्रेजी शराब शामिल थी। जानकारी देते हुए एईटीसी मोबाइल विंग एच.एस. बाजवा ने बताया कि बरामद की गई शराब अमृतसर ए.ई.टी.सी सर्किल-टू के हवाले कर दी है जबकि इसके उपरांत कार्रवाई के लिए मामला पुलिस को भेज दिया गया है जहां थाना राजासांसी पुलिस ने इसमें एफ.आई आर. दर्ज कर ली है।  सहायक कमिश्नर बाजवा ने बताया कि आने वाले समय में अवैध शराब के तस्करों पर कार्रवाई सख्त की जाएगी।

पंजाब के बीच हो रही धंधे खोरी 
शराब की बरामदगी का रहस्यमय पहलू यह भी है कि बेशक यह शराब अरुणाचल प्रदेश की बनाई गई है लेकिन इस अवैध शराब की धंधेबाजी पंजाब के बीच हो रही है। ताजा सूचना के मुताबिक अब शराब के धंधेबाजों ने शराब को स्टोर करने के लिए अज्ञात स्थानों पर गोदाम बनाए हुए हैं जो आम लोगों की नजरों से दूर होते हैं इसमें शराब निकालकर धीरे-धीरे थोक के उपरांत परचून स्तर पर घर-घर पहुंचाया जाता है। इसमें एक्साइज विभाग को रेवेन्यू का नुकसान पहुंचता है। सूत्रों की मानें तो इसमें शराब के कुछ ठेकेदार भी शामिल हो गए हैं जो बिना टैक्स दिए बाहर ही बाहर शराब बेच जाते हैं। 

कई डिस्टलरियां भी है शंका के घेरे में
विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बरामद की जाने वाली अवैध शराब जहां पर हरियाणा की डिस्टलरियों में बनाई जा रही है वहां पर पंजाब की कुछ डिस्टलरियां भी शंका के घेरे में हैं जहां से अवैध तस्कर 2 नंबर में ही शराब की खेप ले आते हैं और इसमें विभाग के रेवेन्यू का नुकसान होता है।

Vaneet