1303 सिख श्रद्धालुओं का जत्था पाक रवाना

punjabkesari.in Wednesday, Nov 06, 2019 - 08:44 AM (IST)

अमृतसर/लाहौर(दीपक) : श्री गुरु नानक देव जी का गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब में 550वां प्रकाश पर्व मनाने शिरोमणि कमेटी की तरफ से 1303 सिख श्रद्धालुओं का जत्था पाकिस्तान रवाना हो गया। जत्थेका नेतृत्व कमेटी के मैंबर गुरमीत सिंह बूह, बाबा चरणजीत सिंह जस्सोवाल, रविन्द्र कौर अजराना कर रहे हैं, जनरल प्रबंधक के तौर पर गुरिंद्रपाल सिंह ठरू और करणजीत सिंह भी शामिल हैं। मुख्य सचिव डा. रूप सिंह ने   कहा कि 342 श्रद्धालुओं के वीजे रद्द करना दुर्भाग्यपूर्ण है। चाहिए तो यह था कि अधिक से अधिक श्रद्धालुओं को वीजा दिए जाते।

गौर हो कि जत्था श्री ननकाना साहिब और गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के ही दर्शन करेगा और 13 नवम्बर को वापसी होगी। इसके अलावा भारत से बड़ी संख्या में सिखों ने पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के दर्शन किए और इस तीर्थ स्थल में सोने की एक पालकी स्थापित की। ननकाना साहिब में गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के समारोह में शामिल होने पाकिस्तान गए 1100 सिखों में ज्यादातर ने गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर की यात्रा की। उनके साथ पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के राज्यपाल चौधरी सरवर भी मौजूद थे। गुरु नानक देव का प्रकाशोत्सव मनाने के लिए भारत से 2200 सिख तीर्थयात्री गुरुद्वारा ननकाना साहिब पहुंच चुके हैं। ये तीर्थयात्री 9 नवम्बर को करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह व 12 नवम्बर को प्रकाश पर्व के अवसर पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। ये तीर्थयात्री 14 नवम्बर को भारत वापस आएंगे। 

भाई मरदाना जी के वंशजों को भेजी 4 महीने की सहायता राशि
शिरोमणि कमेटी की तरफ से जत्थे के मैंबर्स द्वारा भाई मरदाना जी के वंशजों को मंजूर की गई मासिक सहायता राशि भेजी गई है। मुख्य सचिव डा. रूप सिंह ने बताया कि भाई मरदाना जी के वंशज कीर्तन कला से आज भी जुड़े हुए हैं, उनको जुलाई महीने से 21 हजार रुपए मासिक सहायता राशि देने का फैसला किया गया था। पहले महीने की सहायता प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल ने उन्हें पाकिस्तान में खुद दी थी। अब जत्थे के मैंबर्स अगस्त से नवम्बर 2019 तक की सहायता राशि भारतीय करंसी में 84 हजार रुपए वहां भाई मरदाना जी के वंशज भाई सरफराज और उनके जत्थे को प्रदान करेंगे। 

swetha