तरनतारन में जहरीली शराब से 14 और लोगों की मौत; मरने वालों की संख्या 101 हुई

punjabkesari.in Monday, Aug 03, 2020 - 07:21 AM (IST)

तरनतारन(रमन): जिले में जहरीली शराब पीने वालों में 14 और लोगों की मौत हो गई है जिससे तरनतारन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 77 हो गई है, पंजाब में मृतकों का आंकड़ा 101 हो गया है। इसमें तरनतारन 77, अमृतसर देहाती 12 व गुरदासपुर में मृतकों की संख्या 11 है। पुलिस प्रशासन कार्रवाई करते हुए बड़ी संख्या में छापेमारी कर रही है। जिले में इलाज के लिए दाखिल करीब एक दर्जन व्यक्तियों का इलाज लगातार किया जा रहा है, जबकि कई अपनी आंखों की रोशनी खो चुके हैं।  

30 जुलाई की रात को जिले के अलग-अलग गांवों के निवासियों की तरफ से जहरीली सस्ती शराब तो पी ली गई, लेकिन उनको यह नहीं पता था कि यह जाम उनकी जिंदगी का आखिरी जाम होगा। रात सोए पड़े ज्यादातर व्यक्तियों की सुबह होने से पहले ही मौत हो चुकी थी, जबकि कईयों की कुछ-कुछ समय बाद मौत की खबर जिले में फैल गई। इस जहरीली शराब ने ज्यादातर व्यक्तियों की आंखों पर अपना प्रभाव दिखाते हुए उनकी देखने की शक्ति हमेशा के लिए खत्म कर दी। मामला प्रशासन के ध्यान में आने से पहले करीब 15 मृतकों का अंतिम संस्कार भी कर दिया गया था।  रविवार सुबह होते ही सिविल अस्पताल में मौजूद पोस्टमार्टम रूम के बाहर मृतकों के रिश्तेदारों का तांता लगा रहा। पूरे दिन में हर एक घंटे के बाद एक शव पोस्टमार्टम के लिए पहुंचते देख लोगों की आंखें नम हो रही थीं। 

बारिश के बावजूद भूखे-प्यासे सारा दिन इंतजार करते पारिवारिक मैंबर और रिश्तेदार सरकार को कोसते नजर आए। इस जहरीली शराब का 40 रुपए पऊआ पुलिस प्रशासन की नाक नीचे राजनीतिक संरक्षण के साथ बिक रहा है, जिसने इस समय 77 परिवारों की रोजी रोटी का साधन छीन लिया है। जिसका जिम्मेदार ढूंढने के लिए मैजिस्ट्रेटी जांच का हुक्म तो जारी कर दिया गया, लेकिन मृतकों के परिवारों के जिंदगी भर जख्म कभी नहीं भर सकेंगे। सरकार की तरफ से जारी की गई आर्थिक सहायता की राशि भी उन परिवारों को मिलेगी जिनका पोस्टमार्टम किया गया। 

Vatika