दंपत्ति को कनाडा भेजने का झांसा देकर 14 लाख 50 हजार ठगे

punjabkesari.in Thursday, Aug 02, 2018 - 07:52 PM (IST)

मोगा(आजाद): लुधियाना जिले के गांव डल्ला (जगराओं) निवासी बलजिंदर सिंह ने मोगा के ट्रैवल एजेंट दंपत्ति पर उसे तथा उसकी पत्नी को कनाडा भेजने का झांसा देकर साढ़े 14 लाख रुपए की ठगी मारने का आरोप लगाया है। पुलिस ने जांच के बाद ट्रैवल एजेंट दंपत्ति के विरुद्ध मामला दर्ज कर उनकी तलाश आरंभ कर दी है।

क्या है सारा मामला
जिला पुलिस अधीक्षक मोगा को दिए शिकायत पत्र में बलजिंदर सिंह पुत्र बंत सिंह ने कहा कि कथित आरोपी नवनीत सिंह गिल हमारी कंपनी में अपनी गाड़ी की सर्विस करवाने के लिए आता था। मै वहां पर सर्विस एडवाइजर लगा हुआ था। जिस कारण मेरी उनसे जान पहचान हो गई और हम एक-दूसरे के घर भी आने-जाने लगे। मुझे कथित आरोपी नवनीत सिंह गिल ने कहा कि वह अपने परिवार को कनाडा भेज रहा है अगर तुम भी कनाडा जाना चाहते है तो अपना तथा अपनी पत्नी का पासपोर्ट हमें दिया जाए मैं आपका कनाडा का मल्टीपर्पज वीजा लगवा देगा और वर्क परमिट भी आपको मिल जाएगा। जिससे आप वहां काम भी कर सकेंगे। जिस पर 10 लाख रुपए खर्च आएगा। जिस पर मै उनके झांसे में आ गया और अप्रैल 2017 को हम बुघीपुरा के एक होटल में नवनीत सिंह तथा उसकी पत्नी को मिले। मैंने उक्त दोनों को अपना तथा अपनी पत्नी का पासपोर्ट सौंप दिया और दो लाख रुपए भी उन्हें दे दिए। इसके बाद उसके कहने पर मै उन्हें दस लाख रुपए जिनमें नकदी तथा उनके खाते में डाले, दिए। 

इसके बाद मै कई बार इनसे वीजा के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि जल्दी ही काम बन जाएगा। उसने मुझे एक दिन वीजा की कापी दी और कहा कि तुम्हारा और तुम्हारी पत्नी का वीजा लग गया है और तुम्हारा कनाडा का वर्क परमिट भी जल्द आ जाएगा, जिस पर पांच लाख रुपए खर्च और आएगा, जो मैंने उन्हें दे दिए और वह मुझे दिल्ली टिकट बनवाने के लिए भी ले गया। इसके बाद जब भी मै इनसे बात करता तो वह टालमटोल करने लगे और मैने जब वीजा व वर्क परमिट की जांच करवाई तो वीजा व वर्क परमिट जाली निकला। जब मै इनके घर जुझार नगर मोगा में गया तो इनका मकान बंद था। इसी तरह जब मेरा संपर्क हुआ तो उन्होंने कहा कि हमने तो ठगी करनी थीं, कर ली। इस तरह दंपत्ति ट्रैवल एजेंट ने कथित मिलीभगत करके मेरे साथ धोखाधड़ी की।

क्या हुई पुलिस कार्रवाई
जिला पुलिस अधीक्षक मोगा के आदेश पर इसकी जांच डी.एस.पी.आई. द्वारा की गई। जांच समय उन्होंने दोनों पक्षों को अपना पक्ष पेश करने के लिए बुलाया। जांच के बाद शिकायतकर्ता के आरोप सही पाए जाने पर बलजिंदर सिंह के बयानों पर नवनीत सिंह पुत्र भजन सिंह तथा उसकी पत्नी बलजीत कौर निवासी पंजाबी बाग पटियाला हाल आबाद जुझार नगर गली नंबर-2 मोगा के खिलाफ थाना मैहना में धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया गया है। 
 

Vaneet