15 वर्षीय लड़के ने जरूरतमंद बच्चों के लिए उठाई यह पहल

punjabkesari.in Saturday, Nov 20, 2021 - 02:18 PM (IST)

चंडीगढ़ (पाल): प्रकाश पर्व के मौके जूतें-चप्पलों चुनाव मुहिम का ऐलान किया गया है। इस विलक्षण मुहिम की शुरुआत शनिवार शहर के सुमेरु भाटिया की तरफ से की जाएगी, जो अमरीका स्थित दी जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी हाई स्कूल में 10वीं कक्षा का विद्यार्थी है। वह अपने माता-पिता के साथ सैक्टर-35 में रहता है। सुमेरु इन्हीं दिनों आनलाइन पढ़ाई कर रहा है। सुमेरु ने 'की हेल्पिंग फीट इनिशिएटिव' की स्थापना की है, जिसके अंतर्गत वह ऐसे बच्चों की मदद करने की कोशिश कर रहा है, जिनके पास जूतें-चप्पलें नहीं हैं। 15 वर्षीय सुमेरु का कहना है कि गरीब बच्चों को जूतें-चप्पल उपलब्ध करवाने की ज़रूरत संबंधी जागरूकता बढ़ाने के लिए वह कोशिश कर रहा है। चड़ीगढ़ क्लब में एक 'सेवा बॉक्स' प्रोगराम किया जा रहा है, जो 20 और 21 नवंबर को होगा। वहां ट्राईसिटी और आस-पास के लोग सर्दियों के मौसम में प्रयोग योग्य जूते-चप्पल दान कर सकते हैं, जिससे उन बच्चों की ज़िंदगी को आसान बनाया जा सके, जिनको नंगे पैर चलना पड़ता है।

यह भी पढ़ेंः पंजाब में बदलेगा पॉलिटिकल नैरेटिव, अब इन वोटरों पर होगा फोकस

हर व्यक्ति के लिए जूते एक जरूरत
सुमेर ने बताया कि 'की हेल्पिंग फीट इनिशिएटिव' बच्चों को जूते-चप्पलें प्रदान करके जरूरतमंद माता-पिता की मदद करना चाहता है, ताकि उनको पैरों के इलाज पर पैसे खर्च न करने पड़ने। हर व्यक्ति के लिए जूते एक ज़रूरत है। यह एक ऐसी ज़रूरत, जिससे बिना हम रहने बारे सोच भी नहीं सकते। हालांकि लाखों भारतीय बच्चों के लिए नंगे पैर चलना एक हकीकत है। उनको स्कूल जाने के लिए और गर्म सड़कों पर नंगे पैर चलना पड़ता है। यह नुकसानदायक है और शारीरिक और मनोवैज्ञानिक समस्याओं का कारण बनता है, जिसके साथ उनको जिदगी भर परेशानी हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः अब कुछ और बड़ा करने की तैयारी में है मोदी सरकार

आर्थिक मदद स्वीकार नहीं की जाएगी
कोविड के बाद अनेक परिवार गरीबी रेखा से नीचे चले गए। इस कारण बच्चों की प्राथमिक जरूरतें भी पुरी नहीं हो रही। ऐसे में यह हमारी जिम्मेदारी है कि  महामारी के बाद पैदा होने वाली समस्याओं के प्रति भाव रखने, खास करके बच्चों के सम्बन्ध में। सुमेरु का कहना है कि आर्थिक मदद स्वीकार नहीं की जाएगी। उसकी योजना है कि दान में मिलीं जूतें-चप्पलें को साफ करके चड़ीगढ़ और आसपास की बस्तियों में रहने वाले बच्चों में बांटा जाएगा। सुमेरु ने 'की हेल्पिंग फीट इनिशिएटिव' अक्तूबर में शुरू किया था और ट्राईसिटी के लोगों की तरफ से इसको जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News