बरी होने के बाद भी पाक नहीं लौट सका बिलाल, सोशल मीडिया पर छिड़ी चर्चा

punjabkesari.in Thursday, Dec 19, 2019 - 12:30 PM (IST)

चंडीगढ़(हांडा): 17 वर्षीय मुशब्बिर बिलाल पकिस्तान के कसूर इलाके का रहने वाला है, जो डेढ़ वर्ष पहले कोहरे की वजह से भारतीय सीमा में प्रवेश कर गया था। भारतीय सुरक्षाबलों ने घुसपैठ के आरोप में गिरफ्तार कर लिया था। जुवेनाइल कोर्ट में बिलाल के खिलाफ लगाए गए आरोप साबित नहीं हुए और बरी कर दिया था। बरी होने के बाद भी बिलाल होशियारपुर के जुवेनाइल होम में रह रहा है।

एक वर्ष से वापस वतन जाने की राह ढूंढ रहा है। बिलाल ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर पाकिस्तान वापस भेजने की औपचारिकताएं जल्द पूरी करने की मांग की है। सुनवाई दौरान सरकार की ओर से एडिशनल सॉलिसटर जनरल ने कोर्ट को बताया कि भारत-पाक के बीच चल रहे विवाद के कारण नागरिकों को वापस भेजने की लंबी औपचारिकताएं होती हैं, जिन्हें पूरा करने में समय लगता है। यहां भी और वहां भी इसलिए बिना औपचारिकताएं पूरी किए बिलाल को वापस पाक भेजना असंभव है। कोर्ट ने सुनवाई 15 जनवरी तक टाल दी है। 

मुबश्शिर बिलाल उर्फ मुबारक ने वकील के जरिये हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। मांग की कि उनहें मुल्क वापस भेजा जाए। कोर्ट को जानकारी दी कि जब भी ऐसे मामले भारत और पाकिस्तान के आते हैं तो देश-प्रत्यावर्तन की प्रक्रिया होती है जो जारी है। इसमें एम्बैसी, गृह व विदेश मंत्रालय सब शामिल होते हैं। फाइल गृह मंत्रालय के पास पहुंच चुकी है और प्रोसैस जारी है। विदेशी नागरिक का मामला होने के चलते पूरी प्रक्रिया के जरिए वापस भेजा जाना जरूरी है, क्योंकि कल को पाकिस्तान कहे वो हमारा नागरिक ही नहीं है तो कई सवाल खड़े हो जाते हैं। कोर्ट ने निर्देश दिए कि प्रक्रिया से जुड़ी लेटेस्ट स्टेटस रिपोर्ट 15 जनवरी को कोर्ट में पेश की जाए। बिलाल को रिलीज करवाने के लिए कई संस्थाएं अभियान भी चला चुकी है। सोशल मीडिया बिलाल की रिहाई को लेकर काफी चर्चाएं हो रही हैं।

Vatika