ट्रांसफार्मर की तारों से निकली चिंगारी,18 एकड़ फसल जलकर राख

punjabkesari.in Friday, Apr 20, 2018 - 02:03 PM (IST)

गुरदासपुर (विनोद): कस्बा बहरामपुर के निकटवर्ती गांव उच्चा धकाला में  ट्रांसफार्मर की चिंगारी से किसानों की लगभग 18 एकड़ फसल जलकर राख हो गई। आग लगने की सूचना मिलने पर देरी से पहुंची फायर बिग्रेड की गाड़ी से पूर्व ही पास स्थित गांवों के किसानों ने आग पर काबू पा लिया। दूसरी तरफ मौके पर पहुंचे बिजली बोर्ड के एस.डी.ओ बहरामपुर को किसानों ने पास तक आने नहीं दिया और मौके से उन्हें रोष व्यक्त करके भगा दिया। 

 


प्राप्त जानकारी के अनुसार गांव उच्चा धकाला निवासी किसान बलविन्द्र सिंह के खेतों में लगे ट्रांसफार्मर से निकलती तारों में दूर स्थित खेतों में अचानक स्पार्किंग होने कारण आग लग गई जिससे लगभग 18 एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। आग में किसान गांव उच्चा धकाला निवासी गांव सुरजीत सिंह पुत्र पीला सिंह की 2 एकड़,सुखदेव सिंह पुत्र तरलोक सिंह की डेढ़ एकड़,हरभजन सिंह पुत्र बहादुर सिंह की डेढ़ एकड़,अजीत सिंह पुत्र स्वर्ण सिंह की 10 कनाल,अनूप सिंह पुत्र पीला सिंह की 4 कनाल,कुलदीप सिंह पुत्र महिन्द्र सिंह की 4 एकड़,सुखदेव सिंह पुत्र बावा सिंह की डेढ़ एकड़,कुलदीप सिंह पुत्र मोहिन्द्र सिंह की 3 एकड़,खजानचंद व जोगा सिंह की 4 कनाल गेहूं की फसल जल गई।  आग की सूचना पास स्थित गांवों में  फैल गई जिससे लोगों ने तुरंत फायर बिग्रेड को सूचित किया। इस दौरान गांव शमशेरपुर,भागोकावां,उच्चा धकाला के किसानों ने बहुत ही मुश्किल से ट्रैक्टर आदि से आग पर काबू पाने का प्रयास किया और फायर बिग्रेड की गाड़ी आने से पूर्व ही  आग पर काबू पा लिया ।
 

 

दूसरी तरफ  आग लगने की सूचना मिलते ही बिजली बोर्ड के एस.डी.ओ बहरामपुर मौके पर पहुंचे जिन्हें किसानों के रोष का सामना करना पड़ा। किसानों ने रोष को देखते हुए एस.डी.ओ को मौके से भागना पड़ा। पीड़ित किसानों ने पंजाब सरकार व जिला प्रशासन से मांग की है कि उनकी जली फसल का मुआवजा दिया जाए। 

 

Punjab Kesari