1984 के दंगों में भाजपा व RSS नेताओं की संलिप्तता पर मोदी खामोश क्यों रहे: अमरेन्द्र

punjabkesari.in Saturday, Jan 05, 2019 - 10:40 AM (IST)

जालंधर(धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर सीधा हमला बोलते हुए आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री बताएं कि क्या पिछले 5 वर्षों के दौरान केन्द्र में उनकी सरकार ने एक भी वायदा पूरा किया है? देश 5 वर्षों में तबाही के कगार पर आ खड़ा हुआ है क्योंकि केन्द्र ने जन विरोधी व विभाजक नीतियों को देश में लागू किया। मुख्यमंत्री ने आज एक बयान में कहा कि गुरदासपुर में मोदी ने झूठ का प्रसार करने के सिवाय कुछ नहीं किया। जुमलेबाज प्रधानमंत्री को आड़े हाथों लेते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकसभा के जल्द होने वाले आम चुनावों में जनता मोदी का शासन उखाड़ फैंकेगी। 


1984 के दंगों में भाजपा व RSS नेता

कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने कहा कि मोदी ने 1984 के दिल्ली दंगों को लेकर कांग्रेस पर हमला तो बोला है परन्तु वह 1984 के दंगों में तिलक मार्ग स्थित पुलिस थाने में दर्ज एफ.आई.आर. का जिक्र क्यों नहीं कर सके। इस एफ.आई.आर. में स्पष्ट तौर पर दंगों में कुछ भाजपा व आर.एस.एस. नेताओं के नाम भी दर्ज किए गए थे परन्तु मोदी ने उनका जिक्र तक नहीं किया। गांधी परिवार पर उंगली उठाकर मोदी ने अपनी घबराहट सिद्ध की है। उन्होंने मोदी को याद दिलाया कि 2002 में गुजरात में हुए दंगों को क्या वह भूल गए हैं। उस समय मोदी के हाथों में गुजरात की कमान थी। तब भाजपा के शीर्ष नेताओं ने भी मोदी पर उंगलियां उठाई थीं। 



मुख्यमंत्री ने करतारपुर कॉरीडोर का मोदी द्वारा श्रेय लेने पर टिप्पणी करते हुए कहा कि कांग्रेस की पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी के समय से ही करतारपुर कॉरीडोर खोलने के लिए प्रयास होते रहे। पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह ने भी इस संबंध में प्रयास किए। इसके साथ ही 2002 से 2007 के कांग्रेस शासनकाल के दौरान भी वह स्वयं यह मामला पाकिस्तान के सामने उठा चुके थे परन्तु मोदी बताएं कि उन्होंने इस दिशा में क्या कदम उठाए हैं? उन्होंने मोदी से पूछा कि उन्होंने करतारपुर कॉरीडोर को खुलवाने के लिए क्या प्रयास किए? उन्होंने प्रधानमंत्री से कहा कि केन्द्र सरकार को पंजाब सरकार ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को ध्यान में रखते हुए 2000 करोड़ से अधिक की ग्रांट रिलीज करने का प्रस्ताव बनाकर भेजा था परन्तु केन्द्र ने एक भी पैसा पंजाब को जारी नहीं किया। पंजाब में नशा तस्करों पर रोक लगाने, बेरोजगारों को रोजगार देने, पंजाब को औद्योगिक विकास की तरफ ले जाने और साथ ही पंजाब को आॢथक तौर पर मजबूत बनाने के लिए कड़े कदम उठाए हैं जबकि दूसरी ओर केन्द्र सरकार तो केवल बड़े औद्योगिक घरानों के हाथ मजबूत करती रही है। 


3 लाख किसानों का 4000 करोड़ का ऋण और माफ होगा 
कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने तो 21 महीनों के शासनकाल के दौरान अपने अनेकों वायदों को पूरा किया है, जिसमें किसानों का कर्जा माफ करना भी शामिल है। किसान ऋण माफी के लिए मोदी सरकार ने एक भी कदम नहीं उठाया। उन्होंने पंजाब ने 4,14,275 किसानों का अब तक 3417 करोड़ का कृषि ऋण माफ कर दिया है। जल्द ही 3 लाख किसानों का 4000 करोड़ का और कृषि ऋण पंजाब सरकार माफ करने जा रही है। उन्होंने प्रधानमंत्री से पूछा कि क्या उन्होंने पंजाब सरकार की किसान ऋण माफी के लिए एक भी पैसे की मदद की है। पूर्व अकाली-भाजपा सरकार ने पंजाब के लोगों से धोखा करते हुए फूड अकाऊंट के मामले में 31,000 करोड़ का बोझ पंजाब पर डाल दिया पर प्रधानमंत्री ने अभी तक इसे भी माफ नहीं किया जबकि वह स्वयं यह मामला प्रधानमंत्री व केन्द्रीय वित्त मंत्री के सामने उठा चुके हैं। 

Vaneet