बेअदबी का बदला लेने के लिए डेरा प्रेमी की हत्या के मामले में 2 खालिस्तानी गिरफ्तारी

punjabkesari.in Monday, May 24, 2021 - 12:55 PM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): पंजाब पुलिस ने दावा किया है कि खालिस्तान टाइगर फोर्स (के.टी.एफ.) से जुड़े 2 युवकों को गिरफ्तार किया गया है। दोनों साथियों के साथ बेअदबी का बदला लेने के लिए डेरा प्रेमी की हत्या समेत अन्य वारदातों में शामिल थे। तीसरे साथी की तलाश जारी है, जबकि 3 अन्य आरोपी फिलहाल कनाडा में हैं। पुलिस उनके प्रत्यर्पण की कोशिश करेगी। 

अभी तक पूछताछ में डेरा प्रेमी की हत्या के साथ-साथ फिल्लौर के एक पुजारी पर गोलीबारी की वारदात में शामिल होने समेत कई घृणित जुर्मों में आरोपियों के शामिल होने का पता चला है। पुलिस का कहना है कि ये दोनों के.टी.एफ. के कनाडा आधारित प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर के निर्देशों पर काम कर रहे थे। निज्जर वही है, जिसका नाम खालिस्तानी आतंकियों की उस सूची में है, जो मुख्यमंत्री ने कैनेडियन प्रधानमंत्री को 2018 में भारत दौरे के समय सौंपी थी। पुलिस ने लवप्रीत सिंह उर्फ रवि और राम सिंह उर्फ सोनू को शनिवार देर रात रेलवे क्रॉसिंग मेहना, जिला मोगा के पास सीनियर सैकेंडरी स्कूल के पीछे से गिरफ्तार किया। गिरफ्तारी से एक और डेरा प्रेमी को मारने की योजना नाकाम हो गई।

उनके पास से तीन .32 बोर पिस्तौलों के साथ 38 कारतूस और .315 बोर पिस्तौल के साथ 10 कारतूसों के अलावा दो मैगजीन भी बरामद हुई हैं। डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने कहा कि निज्जर के अलावा के.टी.एफ. के 3 अन्य सह-साजिशकत्र्ता/ मास्टरमाइंड हैं जिनकी पहचान अर्शदीप, रमनदीप और चरनजीत उर्फ रिंकू बीहला के तौर पर की गई है, ये सरी (बीसी) कनाडा में छिपे हैं, जबकि कमलजीत शर्मा उर्फ कमल फरार है। अर्शदीप सिंह उर्फ अर्श पुत्र चरनजीत सिंह निवासी गांव डल्ला (मोगा) और रमनदीप सिंह उर्फ रमन जज पुत्र सुखजिंद्र सिंह निवासी फिरोजपुर क्रमवार 2019 और 2017 में कानूनी तौर पर कनाडा गए थे, जबकि बीहला पुत्र गुरजीत सिंह निवासी गांव बीहला, जिला बरनाला लगभग 2013-14 में गैर-कानूनी तरीके से कनाडा गया था।

‘20 नवम्बर को सोनू और कमल ने की थी डेरा प्रेमी की हत्या’
डी.जी.पी. ने बताया कि एस.एस.पी. मोगा हरमनबीर सिंह गिल की अगुवाई में की गई प्राथमिक जांच में पता चला कि एक ही गांव के होने के कारण लवप्रीत और कमलजीत शर्मा उर्फ कमल, अर्शदीप को जानते थे। राम सिंह उर्फ सोनू निवासी घल्लखुर्द, जो आई.टी.आई. मोगा का विद्यार्थी था, कमल को कालेज के दिनों से ही जानता था। अर्शदीप ने इन सभी को पैसे दिए थे, जो उसने वैस्टर्न यूनियन मनी ट्रांसफर के जरिए भेजे थे। गत 20 नवम्बर को सोनू और कमल ने जिला बठिंडा के भगता भाईका में डेरा प्रेमी मनोहर लाल की हत्या की थी। डी.जी.पी. ने बताया कि सोनू ने दोनों हाथों में मौजूद पिस्तौलों के साथ 3-4 गोलियां चलाईं और कमल ने भी फायर किए।

‘फिल्लौर के पुजारी पर गोलीबारी में शामिल थे दोनों’
इस साल 31 जनवरी को फिल्लौर (जालंधर ग्रामीण) के गांव भर सिंह पुरा में पुजारी कमलदीप शर्मा पर गोलीबारी में सोनू और कमल भी शामिल थे। उस पर 3 गोलियां चलाई गई थीं जिस कारण हमले में एक लड़की समेत वह गंभीर जख्मी हो गए थे। शक है कि यह हमला निज्जर के निर्देशों पर किया गया था। सितम्बर, 2020 में निज्जर को गृह मंत्रालय ने आतंकवादी घोषित किया था। एन.आई.ए. ने यू.ए.पी.ए. की धारा 51ए के तहत भर सिंह पुरा गांव में उसकी जायदाद जब्त कर ली थी।कमल और रवि ने अर्शदीप (जो उस समय भारत आया था) के साथ मिलकर 27 जून, 2020 को साथी सुक्खा लम्मा (गैंगस्टर) की हत्या कर दी थी। गांव डल्ला में एक उजड़े पड़े मकान में सुक्खा को जहर दिया और फिर मुंह जलाने के बाद लाश को पुल माधोके से फैंक दिया। इससे पहले 25 जून को रवि, कमल और सुक्खा ने जिला लुधियाना (ग्रामीण) के गांव लम्मा जटपुरा में व्यक्ति मान के घर पर फायरिंग भी की थी।

‘पिछले साल मोगा में फैलाई थी दहशत’
कुछ दिनों बाद 14 जुलाई, 2020 को रवि और कमल ने मोगा शहर के लोगों का शोषण करने, फिरौती और दहशत पैदा करने के लिए सुपर शाइन कपड़े के स्टोर के मालिक तेजिंद्र उर्फ पिंका को मार दिया था। जांच में पता चला कि रवि ने पिंका पर फायरिंग की थी और कमल दुकान के बाहर खड़ा था। हाल ही में हुई घटना में इस साल 9 फरवरी को रवि और सोनू ने शर्मा स्वीट्स, मोगा के मालिक को भी मारने की कोशिश की थी। डी.जी.पी. ने कहा कि आरोपियों के अन्य संबंधों और अन्य अपराधों का पता लगाने संबंधी जांच जारी है। निज्जर के विरुद्ध रैड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया है और कुछ समय पहले कैनेडियन अधिकारियों द्वारा नो फ्लाई लिस्ट में भी उसे शामिल कर दिया गया था, अब उसके विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय वारंट जारी किए जाएंगे और कनाडा आधारित अन्य कट्टरपंथियों के खिलाफ रैड कॉर्नर नोटिस जारी किए जाएंगे। सरकार मुकद्दमा चलाने और आपराधिक कार्रवाइयों के लिए उनको भारत भेजने की अपील करेगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News