यहां जंजीरों में जकड़ कर रखे हैं गुलाम, काम लेना हो तो खोल दिए जाते हैं हाथ-पांव

punjabkesari.in Tuesday, Nov 26, 2019 - 12:51 PM (IST)

तरनतारन(रमन) : गोइंदवाल साहिब में बाबा शाह हुसैन गांव के पास कुछ गुज्जरों द्वारा 2 व्यक्तियों को लोहे की जंजीरों से बांधकर जबरदस्ती काम करवाया जा रहा है। इलाके के कुछ लोगों ने उनको आजाद करवाने की मांग उठाई है। गौर हो कि देश को आजाद हुए 72 साल बीत चुके हैं, लेकिन आज भी कुछ लोगों से आजादी का अधिकार छीना जा रहा है। 

गांव बाबा शाह हुसैन की खाली जगह पर लंबे समय से डेरा लगाए बैठे गुज्जरों ने करीब एक साल से 2 व्यक्तियों को जबरदस्ती लोहे की जंजीरों से बांधकर रखा गया है। ये 2 मजदूर पूरा दिन जंजीरों से बंधे रहते हैं, जिन्हें तब खोला जाता है जब उनसे काम लेना होता है। इन दोनों व्यक्तियों से गुज्जर पशुओं की देखभाल और चारा खिलाने के अलावा अन्य कई काम करवाते नजर आते हैं। इनमें से एक व्यक्ति तमिलनाडु का रहने वाला बताया जा रहा है, वह अपने घर वापस जाने के लिए तरस रहा है, जबकि दूसरा व्यक्ति अपने बारे में कुछ बताने को तैयार नहीं है। इन दोनों व्यक्तियों से ज्यादा काम करवाने के लिए कई बार गुज्जर उनसे मारपीट भी करते हैं। पिछले एक साल से इन दोनों पीड़ितों से करवाई जा रही जबरन मजदूरी की वजह से वे मानसिक और शारीरिक परेशानी का शिकार भी हो रहे हैं। इस संबंध में कुलविंदर सिंह, रणजीत सिंह, सुखदेव सिंह, हरविंदर सिंह ने जिला प्रशासन से मांग की है कि बंधक बनाए दोनों व्यक्तियों को आजाद करवाया जाए।

मामले की ली जाएगी रिपोर्ट : डी.सी.
इस संबंध में डी.सी. प्रदीप कुमार सभ्रवाल ने कहा कि इस मामले में वह एस.डी.एम. खडूर साहिब को जांच के आदेश जारी कर उनसे रिपोर्ट हासिल करेंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को यह अधिकार नहीं है कि वह किसी इंसान को बंधक बनाकर उससे जबरदस्ती काम करवाए और अगर ऐसा कोई मामला सामने आता है तो आरोपी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। 

Vatika