जालंधर में भारी अस्ले सहित 2 नामी गैंगस्टर गिरफ्तार, बुलेट प्रूफ जैकेट भी बरामद

punjabkesari.in Tuesday, Jul 14, 2020 - 05:03 PM (IST)

भोगपुर(राजेश सूरी): भोगपुर पुलिस ने एक मुखबिर की सूचना पर राज्य में लग्जरी गाड़ियां लूटने वाले गिरोह के दो खतरनाक गैंगस्टरों को अस्ले और बुलेट प्रूफ जैकेट समेत गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। भोगपुर पुलिस को सूचना मिली थी कि गुरप्रीत सिंह उर्फ गोरा पुत्र पुत्र चमकौर सिंह निवासी बर्याना थाना घुमाण गुरदासपुर जोकि एक नामी गैंगस्टर है और कई मामलों में भगौड़ा है और जेल में बंद बलजिन्दर सिंह उर्फ बिल्ला पुत्र निरंजण सिंह निवासी मडियाला का साथी है। इन्होंने अन्य साथियों के साथ मिलकर एक गिरोह बनाया हुआ है। बलजिन्दर सिंह बिल्ला के द्वारा इनके सबन्ध पाकिस्तानी स्मगलरों के साथ हैं जिनके द्वारा इन्होंने भारी मात्रा में आटोमैटिक हथियार मंगवाए हुए हैं। 

यह गिरोह हथियारों की नोक पर हाईवे से लग्जरी गाडिय़ां छीनने की वारदातों को अंजाम देता है और आम लोगों को डरा धमका कर वसूली करते हैं। आज इस गिरोह में शमिल गैंगस्टर होशियारपुर से बुलोवाल के द्वारा भोगपुर की तरफ किसी वारदात को अंजाम देने के लिए आ रहे हैं। पुलिस ने इस सबन्ध में तुरंत मामला दर्ज करके डीएसपी हरिन्दर सिंह मान के नेतृत्व में भोगपुर बहिराम रोड पर नाकाबंदी करके एक कार में सवार दो गैंगस्टरों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने गैंगस्टरों से हथियार और एक बुलेट-प्रूफ जैकेट भी बरामद की है, जो कथित तौर पर सरहद पार से भारत में हथियारों की तस्करी में भी शामिल थे। 

पुलिस की तरफ से गिरफ्तार किए गए गैंगस्टर गुरप्रीत गोपी और जर्मन सिंह को बुलट प्रूफ जैकट गैंगस्टर गोपी घनशामपुरिया की तरफ से दी गई थी। इनसे 32 बोर का रिवाल्वर, एक 30 बोर का पिस्तौल और जिंदा कारतूस बरामद किए गए थे। यह गैंगस्टर एक वर्ना कार में सवार थे। गुरप्रीत सिंह द्वारा पुलिस सामने किए गए खुलासे के बाद 12 बोर पंप एक्शन राइफल पांच जिंदा कारतूस, दो 9एम.एम. गलाक पिस्तौल (आस्ट्रिया के मेड इन आस्ट्रिया) सहित दो जिंदा कारतूस (पाकिस्तान आर्डीनैंस फैक्ट्री के निशानवाले) के साथ बरामद हुए हैं। रिवाल्वर 455 बोर के पांच लाइव राउंड, 19 राउंड 32 बोर रिवाल्वर और आठ राउंड 32 बोर स्पैशल रिवाल्वर के हैं। यह सभी हथियार प्लास्टिक की पाइप में पैक किए गए थे और रईया (अमृतसर) नजदीक नहर के किनारे धरती के नीचे दबे थे। पुलिस ने वर्ना कार को भी जब्त कर लिया है। गुरप्रीत सिंह गोरा पहले ही पंजाब के अलग-अलग जिलों में कत्ल, हमला, छीन, डकैती, गैंग बार और अन्य 14 मामलों में अपराधिक आरोपों का सामना कर रहा है और इनमें से 13 मामलों में भगौड़ा है। 

पूछताछ दौरान गोरा ने खुलासा किया कि वह बलजिन्दर सिंह बिल्ला मंडियाला के साथ नजदीक का साथी था, जो कि पाकिस्तान आधारित नशा और हथियारों के तस्करों, मिर्जा और अहददीन के साथ अच्छी तरह जुड़ा हुआ था और फि रोजपुर में उनके पास से कई हथियारों और नशों की खेपें मिली थीं। पाकिस्तानी नशा हथियारों का तस्कर मिर्जा खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के लिए भारत-पाक सरहद पर कोरियर का काम कर रहा है और कई हथियारों की खेपों को भारत के क्षेत्र में तस्करी करता था। यह भी पता लगा है कि एसटीएफ पंजाब द्वारा 24 सितंबर 2019 को भारत-पाक सरहद से बरामद की गई पांच ए.के 47 रायफलें हथियार की खेप का एक हिस्सा भी इस पकड़े गए अपराधी बिल्ला मंडियाला के लिए था। 

इसके इलावा, बिल्ला मंडियाला से बरामद किए गए ज्यादातर हथियार भी भारत-पाक सरहद से आए थे और पुलिस नाजायज हथियारों की स्पलाई चेन में आतंकवादियों की भूमिका की भी जांच कर रही है, जो कि जांच का हिस्सा है क्योंकि पुलिस को पाकिस्तान आधारित आतंकवादी के साथ उसके शामिल होने का शक है। गुरप्रीत सिंह उर्फ गोरा एक अन्य बदनाम गैंगस्टर बलजिन्दर सिंह उर्फ बिल्ला द्वारा चलाया जा रहा बिल्ला गैंग का मैंबर था, जो इस समय जेल में बंद है। अपने सरप्रस्त के जरिए, गोरा पाकिस्तान आधारित नाजायज हथियारों के तस्करों के संपर्क में था और विदेशी बनाए गए हथियारों की स्मगलिंग को भारतीय पक्ष को तस्करी के लिए उनके साथ काम करता था। 

यह गिरोह हाईवे कार चोरी की वारदातों, फिरौती और गुंडागर्दी के कई मामलों में शामिल था, उसने कहा कि उसके खिलाफ दर्ज मामलों में जमानत मिलने के बाद गोरा नन्देड़, पुणे और हिमाचल प्रदेश के एक गुरूद्वारे में गुप्त ढंग के साथ रहता था। पुलिस की तरफ से मौके से बरामद की गई वर्ना कार जरमनजीत सिंह की है, जो गुरप्रीत को पुलिस की नजर से बचाने में अहम भूमिका निभाता था और अपराध के लिए उसे वाहन मुहैया करवाता था। गैंगस्टरों के खिलाफ भोगपुर थाने में संगीन धाराओं के अंतर्गत केस दर्ज किया गया है और पुलिस की तरफ से मामले की आगे वाली जांच जारी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News