माचिस फैक्टरी में भीषण विस्फोट से एक की मौत

punjabkesari.in Thursday, Dec 20, 2018 - 10:03 AM (IST)

बठिंडा (विजय): बठिंडा-मानसा रोड ग्रोथ सैंटर में माचिस बनाने की फैक्टरी डी-23 में भीषण विस्फोट होने से एक व्यक्ति की मौत हुई जबकि एक बुरी तरह घायल हुआ, जिसे उपचार के लिए सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया गया। विस्फोटके बाद फैक्टरी में आग लग गई और इसकी 10 फुट दीवार टूटकर दूर जा गिरी। इसकी चपेट में आकर कार भी क्षतिग्रस्त हो गई। 

विस्फोट उस समय हुआ जब फैक्टरी मालिक ने 4 वर्ष से बंद पड़ी फैक्टरी से कबाड़ उठाने के लिए ठेकेदार को कहा। उक्त फैक्टरी में ‘ट्राफी’ नामक माचिस का उत्पादन किया जाना था लेकिन तमिलनाडु की कम्पनी द्वारा सही मशीनरी न भेजने से विवाद पैदा हो गया था। इस मामले को लेकर फैक्टरी मालिक ने कम्पनी पर न्यायालय में मामला भी दर्ज करवा रखा है, जिस कारण उत्पादन शुरू नहीं हुआ, जबकि कच्चा माल फैक्टरी में पड़ा हुआ था। 

फैक्टरी मालिक जतिंद्र कुमार बुधवार को अपने साथ राज कुमार व हरीश कुमार कबाडिय़ों को लेकर आया। उन्हें कबाड़ का सामान दिखाया, जिसमें एक पोटाश से भरी बंद बाल्टी भी पड़ी थी। कबाडि़ए ने जैसे ही बाल्टी को तोडऩे के लिए हथौड़ा मारा तो विस्फोट हो गया। इससे राज कुमार की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि हरीश कुमार घायल हो गया। सूचना मिलते ही जिलाधीश परनीत व एस.एस.पी. डा. नानक सिंह जिला प्रशासन अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे जिन्होंने घटना का जायजा लिया। जिलाधीश ने इस घटना की जांच की जिम्मेदारी अतिरिक्त जिला मैजिस्ट्रेट को सौंपी है। एस.एस.पी. ने कहा कि मृतक के परिजनों के बयानों पर अगली कार्रवाई की जाएगी। पुलिस के बम निरोधक दस्ते द्वारा ब्लास्ट के कारणों का पता लगाने के लिए प्रक्रिया तेज कर दी गई।

Vatika