पंजाब से निजामुद्दीन मरकज में शामिल हुए 12 जिलों के 200 लोग,चिंता में सरकार

punjabkesari.in Friday, Apr 03, 2020 - 10:56 AM (IST)

चंडीगढ़ः देशभर में कोरोना वायरस के वाहक बने तब्‍लीगी जमात के मरकज में भाग लेने पंजाब से भी लोग गए थे। दिल्‍ली के निजामुद्दीन में हुए तब्‍लीगी मरकज में पंजाब के 12 जिलों से करीब 200 लोग शामिल हुए थे। अब कोरोना से जंग में यह लोग पंजाब सरकार और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के लिए मुसीबत बन गए हैं।
 
निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी मरकज में गए लोग पंजाब सहित पूरे देश के लिए चिंता का बड़ा कारण बन गए हैं। राज्य सरकार ने पहली बार स्पष्ट आंकड़ा पेश करते बताया कि तब्लीगी मरकज में पंजाब से 200 लोग शामिल हुए थे। यह जानकारी  डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने दी।  वहीं, निजामुद्दीन की घटना को देखते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने कठोर कदम उठाते हुए राज्य में हर धार्मिक समारोह पर रोक लगा दी है। अब बैसाखी के अवसर पर कोई भी धार्मिक समारोह नहीं हो पाएगा। वहीं, मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव करण अवतार सिंह को निर्देश दिए है कि वह व्यक्तिगत रूप से अकाल तख्त के जत्थेदार से बात करेंगे।   

बता दें कि मुख्यमंत्री ने अकाल तख्त के जत्थेदार से अपील की थी कि वह बैसाखी के अवसर पर किसी भी प्रकार के धार्मिक समागम को करने से गुरेज करें। वहीं, मरकज से लौटे मुस्लिम समुदाय के लोगों को लेकर मुख्यमंत्री ने डी.जी.पी. को स्पष्ट निर्देश दिए है कि इस साल जनवरी के बाद निजामुद्दीन से लौटे लोगों को चिन्हित करके, उन्हें ट्रेस किया जाए और 21 दिन के लिए उन्हें आइसोलेशन में रखा जाए। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि निजामुद्दीन से पंजाब लौटने वाले लोगों के लिए अलग से टीम गठित की जाए। 

वहीं मरकज में शामिल हुए लोगों को लेकर पंजाब सरकार की चिंता इसलिए भी बढ़ गई है कि उनसे कई जिलों में कोरोना फैलने का खतरा पैदा हो गया है। पंजाब में अभी तक कोरोना वायरस के केस सात जिलों में ही मिले हैं। मरकज में 12 जिलों के लोग शामिल हुए थे।ऐसे में वे अन्‍य जिलों में कोरोना फैला सकता है।  स्वास्थ्य सचिव अनुराग अग्रवाल ने मुख्यमंत्री को बताया कि विभाग को अब तक इनमें से 125 व्यक्तियों की सूची मिली है, जिनमें से 73 को ट्रैक किया गया और 25 मामलों में सैंपल जांच के लिए लिए गए हैं। उन्हें एतहितातन आसुलेशन वार्ड में रखा गया है।

कपूरथला के जिला उपायुक्‍त (डीसी) ने मुख्यमंत्री को बताया कि निजामुद्दीन से लौटे 31 लोगों केा आइसोलेशन में रखा गया है। वैसे उनमें अभी तक कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए हैं। पटियाला में भी 29 लोगों को क्‍वारंटाइन किया गया है। हालांकि इनमें भी अभी तक कोरोना के कोई लक्षण नहीं मले है।

  
 

    
    


    
    
 

swetha