उड़ता पंजाब: 6 महीने में कश्मीर से पंजाब रूट पर पकड़ी गई 2000 करोड़ की हैरोइन

punjabkesari.in Monday, May 13, 2019 - 11:45 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): पांच दरियाओं की धरती पंजाब से उड़ता पंजाब काटैग हटाने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह की तरफ से सख्त प्रयास किए जा रहे हैं और पूरा पंजाब बार्डर सील किया जा चुका है लेकिन पंजाब पुलिस सहित अन्य एजैंसियां पंजाब में नशे की डिमांड व उसकी सप्लाई को रोक पाने में नाकामयाब साबित हो रही हैं। इसका सबूत यही है कि पंजाब में सरगर्म तस्करों ने अब पाकिस्तानी सीमा से सटे पंजाब बार्डर की बजाय जम्मू-कश्मीर बार्डर का रूट अपना लिया है।

इसी रूट पर पिछले 6 महीने के दौरान कश्मीर से पंजाब जा रही 400 किलो हैरोइन जिसकी अंतर्राष्ट्रीय कीमत 2000 करोड़ रुपए की है जम्मू पुलिस, एन.सी.बी. व डी.आर.आई. की तरफ से पकड़ी जा चुकी है जबकि सूत्रों की मानें तो इसी रूट से 200 किलो से ज्यादा हैरोइन पंजाब में पहुंच चुकी है। जम्मू-कश्मीर पुलिस, डी.आर.आई. व एन.सी.बी. की तरफ से हैरोइन पकड़े जाने के अलग-अलग मामलों में अभी तक 9 कश्मीरी तस्करों व 3 अमृतसर के तस्करों को रंगे हाथों गिरफ्तार किया जा चुका है जो जालंधर व अमृतसर में हैरोइन की खेप पहुंचाने का प्रयास कर रहे थे। इसके अलावा कस्टम विभाग की तरफ से भारतीय अधिकार वाले कश्मीर व पाकिस्तान कब्जे वाले कश्मीर के बीच चलने वाले बार्टर ट्रेड रुप स्लामाबाद में 66 किलो हैरोइन अलग से पकड़ी जा चुकी है जिस पर कश्मीर पुलिस की तरफ से कोई अगली कार्रवाई नहीं होने दी जा रही है। पता चला है कि इस केस में भी पंजाब के कुछ व्यापारियों का नाम सामने आ रहा है लेकिन केस को दबाने का प्रयास किया जा रहा है।

गेहूं सीजन होने के बावजूद अमृतसर सैक्टर में हैरोइन सीजर का एक भी केस नहीं
पाकिस्तान से सटे पंजाब बार्डर जिसमें अमृतसर सैक्टर की बात करें तो गेहूं का सीजन होने के बावजूद अभी तक अमृतसर बार्डर पर बी.एस.एफ. एक भी हैरोइन सीजर नहीं बना पाई है जबकि इस सीजन में आमतौर पर पाकिस्तानी तस्करों की तरफ से हैरोइन की बड़ी बड़ी खेप भेजी जाती है और बी.एस.एफ. इस खेप को पकड़ती भी है लेकिन इस बार गेहूं की फसल भी लगभग कट चुकी है लेकिन बार्डर पर तस्करों की गतिविधियां बिल्कुल कम हैं इस मुख्य कारण चुनावी सीजन में पुलिस, अर्धसैनिक बलों की नाकाबंदी व सर्जिकल स्ट्राइक के चलते पाकिस्तान बार्र्डर के आसपास पाकिस्तानी सेना की तैनाती किया जाना माना जा रहा है।


अमृतसर के ख्यालाकलां के रहने वाले थे 2 तस्कर
डी.आर.आई. की टीम की तरफ से जम्मू के इलाके में ही लगभग 1 किलो हैरोइन की खेप के साथ गिरफ्तार किए गए 2 तस्कर अमृतसर के ख्यालाकलां इलाके के रहने वाले थे जिसमें से 1 तस्कर को रिटायर्ड सैनिक रह चुका है। इन तस्करों ने इस खेप को कहां पर सप्लाई करना था और कैसे करना था इसकी जांच अभी डी.आर.आई. की तरफ से की जा रही है।


एन.सी.बी. ने पकड़ा था तस्कर परमजीत सिंह
4 सितंबर को एन.सी.बी. की तरफ से 22 किलो हैरोइन पकड़े जाने के मामले में लगभग 22 लाख रुपए की ड्रग मनी के साथ गिरफ्तार किया गया गांव रुड़ीवाला कस्बा चौहला साहिब निवासी तस्कर परमजीत सिंह अंतर्राष्ट्रीय तस्करों के गढ़ में रहता है। यह वही चौहला साहिब व तरतारन के कस्बा सरहाली का इलाका है जहां अंतर्राष्ट्रीय तस्कर अमनदीप सिंह उर्फ सरपंच निवासी गांव ठट्ठा व उसका चाचा शीतल सिंह, अमोलक सिंह व अन्य रिश्तेदार हैरोइन स्मगलिंग के बड़े बड़े केसों में वांटेंड चल रहे हैं। अमनदीप उर्फ सरपंच का फूफा भी डी.आर.आई. की तरफ से 35 किलो हैरोइन के साथ रंगे हाथों गिरफ्तार किया जा चुका है और इस मामले में अभी कुछ और बड़े तस्करों की डी.आर.आई. को तलाश है। चौहला साहिब पुलिस की तरफ से अमनदीप सिंह उर्फ सरपंच को गिरफ्तार तो किया जा चुका है लेकिन उसके गुर्गुे अभी भी बाहर घूम रहे हैं और संभवत परमजीत सिंह अमनदीप सरपंच का ही गुर्गा हो फिलहाल इस पहलू की भी जांच की जा रही है।

कश्मीर में टैरर फंडिंग के साथ शुरू हुई ड्रग्स की सप्लाई
पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन भारतीय अधिकार वाले कश्मीर में टैरर फंडिंग के साथ साथ ड्रग्स की सप्लाई भी शुरु कर चुके हैं यह साबित हो चुका है। कश्मीर के पत्थरबाजों को भी फंडिंग की जा रही है। भारी भरकम हथियारों के साथ कश्मीर बार्डर क्रास करने वाले आतंकवादी अपने साथ तस्करों को भी हैरोइन की खेप भारतीय सीमा में लाने में मदद कर रहे हैं या फिर कोई दूसरा रास्ता अपना रहे हैं। इस मामले में सबसे मजबूत तर्क बार्टर ट्रेड रूट चकांन दा बाग व स्लामाबाद का आता है जहां कपड़े की गांठों में 66 किलो हैरोइन पकड़ी गई यहां पर कस्टम विभाग के एक-दो अधिकारियों की तैनाती तो है लेकिन उनके पास चैकिंग करने के अधिकार नहीं हैं। 

Vatika